लाइव टीवी

IND vs SL: मुरलीधरन के अलावा कोई और नहीं कर पाया ये जबरदस्त कमाल, आशीष नेहरा बराबरी करते-करते चूक गए

Updated Jul 14, 2021 | 08:00 IST

India vs Sri Lanka Records: भारत और श्रीलंका तीन मैचों की वनडे सीरीज में भिड़ने वाले हैं। सीरीज से पहले आइए एक अहम रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मुथैया मुरलीधरन और आशीष नेहरा
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 2021
  • भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज
  • भारत और श्रीलंका के वनडे रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका टीम जल्द ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगी। वनडे के बाद दोनों तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी टकराएंगी। भारत के श्रीलंका दौरे का आगाज 13 जुलाई को होना था, लेकिन विपक्षी टीम में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद पहला वनडे 18 जुलाई को खेला जाएगा। श्रीलंका में भारतीय टीम की बागडोर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के हाथों में है। उनके नेतृत्व में कई युवा खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे। दोनों टीमें जब भिड़ेंगी तो कई रिकॉर्ड दांव पर होंगे। सीरीज शुरू होने से पहले आइए आपको भारत-श्रीलंका के बीच वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज के बारे में बताते हैं।

मुरलीधरन ने किया ये जबरदस्त कमाल

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का शुमार सबसे खतरनाक गेंदबाजों में होता है। वह विरोधी टीम अपनी फिरकी में फंसाने की कला में बखूबी माहिर थे। उन्होंने कई बार अपना यह जबरदस्त कमाल दिखाया। मुरलीधरन ने इस कड़ी में टीम इंडिया को भी नहीं बख्शा। उनके नाम भारत-श्रीलंका वनडे मुकाबलों में आज भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने भारत के खिलाफ अक्टूबर 2000 में 30 रन देकर 7 विकेट झटकने का कारनामा अंजाम दिया था। उन्होंने सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली और युवराज सिंह जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। श्रीलंका ने शारजाह में खेला गय यह वनडे 68 रन से अपने नाम किया था।

आशीष नेहरा बराबरी करते-करते रह गए

मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड को भारत या श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज फिलहाल नहीं तोड़ पाया है, लेकिन एक मर्तबा पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा बराबरी करते-करते चूक गए थे। उन्होंने अगस्त 2005 में श्रीलंका के विरुद्ध कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 59 रन खर्ज कर 6 विकेट अपनी झोली में डाले थे। वह बस एक कदम दूर रह गए। हालांकि, श्रीलंका फिर भी यह मैच 18 रन से जीतने में सफल रहा था। नेहरा के अलावा अजंता मेंडिस और अकिला धनंजय ने भी एक पारी में छह-छह विकेट झटक चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल