लाइव टीवी

NZ vs IND: टेलर के 100वें टेस्ट में न्यूजीलैंड को मिली 100वीं टेस्ट जीत, भारत को तीसरी बार 10 विकेट से रौंदा

Updated Feb 24, 2020 | 10:20 IST

New Zealand’s 100th Test win: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नंबर वन भारतीय टीम को करारी हार मिली। यह जीत कीवी के लिए काफी यागदार और ऐतिहासिक है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

वेलिगंटन: मेजबान न्यूजीलैंड ने वेलिगंटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के भारत को 10 विकेट से रौंद दिया। इसी के साथ कीवी टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारतीय टीम की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वो न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों पारियों में 200 रनों के आंकड़ा भी नहीं छू पाई। न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर कर दिया था और अपनी पहली पारी में 348 रन बनाकर 183 रनों की मजबूत बढ़त ले ली थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज फिर नाकाम रहे और सिर्फ 191 रन ही बना पाए। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रनों का लक्ष्य मिला। कीवी टीम ने इस लक्ष्य को बिना कोई विकेट गंवाए आसानी से हासिल कर लिया।

कीवियों की ऐतिहासिक जीत

न्यूजीलैंड की टीम अपने अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के ऐतिहासिक मैच को इस जीत से और भी यादगार बना दिया। वेलिगंटन टेस्ट टेलर के करियर का 100वां टेस्ट मैच था। इतना ही नहीं यह टेस्ट जीत भी कीवी टीम के लिए काफी ऐतिहासिक है। न्यूजीलैंड की यह 100वीं टेस्ट जीत है। टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की यह 10 विकेट से पांचवीं और भारत के खिलाफ तीसरी जीत है। वहीं, विकेटों के लिहाज से भारत को साल 2013 के बाद सबसे बुरी हार मुंह देखना पड़ा। भारत के लिए नए साल में टेस्ट क्रिकेट का आगाज अच्छा नहीं रहा। भारत ने साल 2019 में एक भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया था लेकिन उसे साल 2020 के अपने पहला ही टेस्ट मैच शिकस्त झेलनी पड़ी है।

रॉस टेलर ने रचा इतिहास 

रॉस टेलर ने एक बड़ी उपलब्धि नाम की। टेलर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे, टेस्ट) में 100 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने यह मुकाम बेसिन रिजर्व स्टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही हासिल कर लिया। टेलर 100 टेस्‍ट खेलने वाले न्‍यूजीलैंड के चौथे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम और डेनियल विटोरी यह आंकड़ा पार कर चुके हैं। टेलर टेस्‍ट और वनडे में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्होंने वनडे और टेस्‍ट में क्रमश: 8570 और 7174 रन बनाए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल