लाइव टीवी

NZ vs WI दूसरा टेस्ट: निकोल्स के शतक की बदौलत, पहले दिन मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड 

Updated Dec 11, 2020 | 13:36 IST

हेनरी निकोल्स के शानदार शतक की बदौलत वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन मेजबान टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।

Loading ...
हेनरी निकोल्स
मुख्य बातें
  • दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज ने किया टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला
  • केन विलियमसन की जगह टॉम लैथम ने संभाली कीवी टीम की कमान
  • खराब शुरुआत के बाद उबरा न्यूजीलैंड, 78 रन पर गंवा दिए थे तीन विकेट

वेलिंगटन: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को शुरू हुए दो मैच की टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच के पहले दिन मेजबान न्यूजीलैंड ने अच्छी शुरुआत की है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम ने मध्यक्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स के नाबाद शतक(117*) की बदौलत 6 विकेट पर 294 रन बना लिए हैं। काइल जैमिसन 1*(7) रन बनाकर निकोल्स का साथ दे रहे हैं। वेस्टइंडीज के लिए 

पैटरनिटी लीव पर गए नियमित कप्तान केन विलियमसन की जगह न्यूजीलैंड की कमान टॉम लैथम ने संभाली। ऐसे में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉल जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। 

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत
पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। 31 के स्कोर पर ओपनर टॉम ब्लंडेल 14 रन बनाकर शैनन गैब्रिलय की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद पहले टेस्ट में डेब्यू करने वाले विल यंग ने कप्तान टॉम लैथम का साथ दिया और अपनी टीम को 15वें ओवर में पचास रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद कप्तान लैथम 27 रन बनाकर चीमर होल्डर की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद अनुभवी रॉस टेलर भी 9 रन बनाकर गैब्रियल का शिकार बने। लंच तक न्यूजीलैंड की टीम 82 रन पर 3 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी। 

लंच के बाद निकोल्स और यंग ने संभाला
लंच के बाद विल यंग ने निकोल्स के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने 28वें ओवर में न्यूजीलैंड को 100 रन के पार पहुंचाया और चौथे विकेट के लिए 89 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की। लेकिन 148 के स्कोर पर यंग गैब्रिलय की गेंद पर  लपके गए और इस साझेदारी का अंत हो गया। यंग ने 87 गेंद में 43 रन की पारी खेली और अर्धशतक जड़ने से चूक गए। चौथे विकेट के लिए दोनों ने 70 रन की साझेदारी की।

निकोल्स ने जड़ा छठा टेस्ट शतक
यंग के आउट होने के बाद निकोल्स को दूसरे छोर से बीजे वाटलिंग और डेरेल मिचेल का साथ मिला। इसी दौरान निकोल्स ने चायकाल से पहले 89 गेंद पर छह चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। चायकाल तक न्यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 170 रन बना लिए थे। निकोल्स 57 और वाटलिंग 11 रन बनाकर खेल रहे थे। चायकाल के बाद पांचवें विकेट के लिए निकोल्स और वाटलिंग ने 81 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन अल्जारी जोसेफ ने वाटलिंग को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। वाटलिंग ने 30 रन बनाए।
 

वाटलिंग के आउट होने के बाद डेरेल मिचेल बल्लेबाजी के लिए उतरे वहीं दूसरे छोर पर निकोल्स अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखे थे। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी हुई। इसी दौरान निकोल्स ने 179 गेंद पर 13 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया। निकोल्स के शतक पूरा करने के बाद वेस्टइंडीज के नई गेंद लेने से पहले चीमर होल्डर ने मिचेल को एलबीडब्लू करके साझेदारी को तोड़ दिया। जब मिचेल आउट हुए तब न्यूजीलैंड का स्कोर 286 रन था। इसके वेस्टइंडीज ने नई गेंद ली लेकिन न्यूजीलैंड का और कोई विकेट दिन का खेल खत्म होने तक नहीं गिरा। निकोल्स 117 और जैमिसन 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल