लाइव टीवी

29 मार्च और वीरेंद्र सहवाग का सुपर कनेक्‍शन! पहले बने 'मुल्‍तान के सुल्‍तान' और फिर...

Updated Mar 29, 2020 | 12:42 IST

Virender Sehwag triple centuries: टीम इंडिया के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग का 29 मार्च से गहरा कनेक्‍शन हैं। सहवाग ने 2004 और 2008 में इसी दिन टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक जमाए थे।

Loading ...
वीरेंद्र सहवाग
मुख्य बातें
  • वीरेंद्र सहवाग टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने थे
  • चार साल बाद सहवाग ने 29 मार्च को अपना रिकॉर्ड सुधारते हुए दूसरा तिहरा शतक जमाया
  • सहवाग टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज हैं

नई दिल्‍ली: कोरोनावायरस की महामारी के चलते दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियां प्रभावित हैं। मगर इतिहास पर किसी का जोर नहीं है। क्रिकेट इतिहास में 29 मार्च का दिन टीम इंडिया के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग के लिए बहुत खास है। वीरू ने 29 मार्च के दिन चार साल के अंतर में दो तिहरे शतक जमाए थे। आज से ठीक 13 साल पहले वीरेंद्र सहवाग ने रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। 29 मार्च 2004 को सहवाग टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बने थे। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान में अपने टेस्‍ट करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी बनाई थी।

29 मार्च को वीरू का बेहतर रन यही समाप्‍त नहीं हुआ। चार साल बाद यानी 2008 में इसी दिन सहवाग ने अपना रिकॉर्ड सुधारा और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्‍नई में 319 रन की पारी खेली। टेस्‍ट क्रिकेट में सहवाग सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज हैं। वह एकमात्र भारतीय हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक ठोके हो।

मुल्‍तान के सुल्‍तान बने

भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय दो विकेट पर 356 रन बनाए। तब सहवाग 228 और सचिन तेंदुलकर 60 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे। पाकिस्‍तान में पाकिस्‍तान के खिलाफ एक दिन में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज भी बने थे सहवाग। इससे पहले यह रिकॉर्ड संजय मांजरेकर के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 1989 में लाहौर में 218 रन  बनाए थे। बहरहाल, दूसरे दिन सहवाग ने सकलैन मुश्‍ताक की गेंद पर छक्‍का जड़कर पहला तिहरा शतक जमाया। सहवाग को मोहम्‍मद समी ने 309 रन के स्‍कोर पर आउट किया। विस्‍फोटक ओपनर ने अपनी पारी में 39 चौके और 6 छक्‍के जमाए थे। तभी वीरेंद्र सहवाग का नाम मुल्‍तान का सुल्‍तान पड़ा।

29 मार्च का दूसरा ट्रिपल धमाका

चार साल बाद वीरेंद्र सहवाग ने 29 मार्च को ही अपने टेस्‍ट करियर का दूसरा तिहरा शतक जमाया। चेन्‍नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वीरू ने 319 रन की पारी खेली। वीरू ने टेस्‍ट के तीसरे ही दिन यानी 28 मार्च को अपने सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट स्‍कोर 309 रन की बराबरी कर ली थी। चौथे दिन नजफगढ़ के नवाब ने अपने स्‍कोर में 10 रन का इजाफा किया और मखाया नतिनी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। यह टेस्‍ट ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ। वीरेंद्र सहवाग के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड अब भी दर्ज है।

दुनियाभर में कुल चार ही बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक जमाए हैं। डॉन ब्रेडमैन (ऑस्‍ट्रेलिया), ब्रायन लारा (वेस्‍टइंडीज), वीरेंद्र सहवाग (भारत) और क्रिस गेल (वेस्‍टइंडीज) वह चार खिलाड़ी हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल