लाइव टीवी

IND vs ENG 5th Test: हो गया फैसला, भारत-इंग्लैंड पांचवां टेस्ट इस तारीख को खेला जाएगा

Updated Oct 22, 2021 | 20:33 IST

India vs England 5th test match schedule: भारत और इंग्लैंड के बीच ना हो पाने वाला पांचवां टेस्ट मैच कब और कहां खेला जाएगा, इसका फैसला ले लिया गया है। ईसीबी ने ऐलान किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड पांचवें टेस्ट मैच को लेकर ईसीबी का ऐलान
  • इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने बताया कब खेला जाएगा पांचवां टेस्ट
  • पांचवें टेस्ट के ठीक बाद भारत-इंग्लैंड की सीमित ओवर सीरीज होगी

India vs England: पिछले महीने भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट कोविड-19 पॉजिटिव मामलों के कारण निलंबित हो गया था जिसे शुक्रवार को अगले साल जुलाई तक पुन: निर्धारित किया गया और इस फैसले से दोनों टीमों के बीच सीमित ओवरों की श्रृंखला छह दिन बाद शुरू होगी।
इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की कि यह मैच मैनचेस्टर के बजाय एजबेस्टन में कराया जायेगा जो भारत के सीमित ओवरों के दौरे का हिस्सा होगा। यह मैच भारतीय खेमे में कोविड-19 मामले आने के कारण निलंबित हो गया था जो अब एक जुलाई से शुरू होगा।

ईसीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बनाये हुए था, इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच समझौते के बाद पांचवां और अंतिम टेस्ट एजबेस्टन में एक जुलाई 2022 से शुरू होगा।’’ इस टेस्ट मैच को उपलब्ध विंडो में रखने से सुनिश्चित हो गया कि सीमित ओवर की श्रृंखला अब पूर्व योजना के छह दिन बाद शुरू होगी।

सफेद गेंद के मैचों की संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ है जो पूर्व योजना के अनुसार ही बने रहेंगे। अगर यह निलंबित टेस्ट मैच भारत द्वारा रद्द या गंवा दिया गया मान लिया गया होता (जिसकी काफी अटकलें लगायी जा रही थीं) तो यह श्रृंखला 2-2 पर समाप्त हो जाती। तीन मैचों की टी20 श्रृंखला सात जुलाई से एजियस बाउल में शुरू होगी जिसके दूसरे (नौ जुलाई) और तीसरे मैच (10 जुलाई) की मेजबानी एजबेस्टन और ट्रेंट ब्रिज करेंगे।

वनडे श्रृंखला 12 जुलाई से द ओवल में शुरू होगी जिसका दूसरा मैच 14 जुलाई को लार्ड्स में खेला जायेगा और श्रृंखला 17 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड में समाप्त होगी। इसमें कहा गया, ‘‘टिकट रखने वालों को कुछ नहीं करना होगा क्योंकि सभी टिकट इस पुन: निर्धारित मैच के लिये वैध रहेंगे।’’ ईसीबी ने कहा, ‘‘मेजबान स्थल नये कार्यक्रम की जानकारी और उनके लिये उपलब्ध विकल्पों के बारे में टिकट खरीदारों को बतायेगा।’’

पिछले महीने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पीटीआई को दिये साक्षात्कार में स्पष्ट किया था कि पुन: निर्धारित मैच उसी श्रृंखला का हिस्सा होगा न कि एक अलग मैच। गांगुली ने कहा, ‘‘हम श्रृंखला को पूरी कराना चाहते हैं क्योंकि यह 2007 के बाद इंग्लैंड में श्रृंखला में हमारी पहली जीत होगी।’’ जब पांचवां और अंतिम टेस्ट निलंबित किया गया था तो भारतीय टीम 2-1 से बढ़त बनाये थी। भारतीय टीम ने अपने मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित सहयोगी स्टाफ के कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ईसीबी के सौहार्दपूर्ण तरीके से किये गये फैसले की सराहना की। शाह ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट श्रृंखला का अब सही समापन होगा। चार टेस्ट मैच रोमांचक रहे थे और हमें सही समापन की जरूरत थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई खेल के पारंपरिक रूप को मान्यता देता है और सम्मान करता है। साथ ही वह साथी बोर्ड सदस्यों के प्रति अपनी भूमिका और दायित्वों के प्रति भी जागरूक है।’’

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल