लाइव टीवी

रोहित शर्मा के लिए विदेशी सरजमीं पर पहला टेस्‍ट शतक बना वेरी-वेरी स्‍पेशल, लगाया रिकॉर्ड्स का अंबार

Updated Sep 05, 2021 | 00:05 IST

Rohit sharma Century: टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए विदेशी सरजमीं पर पहला टेस्ट शतक बेहद स्पेशल रहा। उन्होंने इस पारी के दौरान रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विदेश में रोहित शर्मा का पहला टेस्ट शतक
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा पहली बार विदेश सरजमीं पर पूरा कर पाए हैं टेस्ट शतक
  • रोहित के लिए वेरी वेरी स्पेशल साबित हुई है ओवल टेस्ट की शतकीय पारी
  • इस शतकीय पारी के साथ रोहित ने अपने नाम किए कई और रिकॉर्ड

ओवल: हिटमैन के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में शतक पूरा करते ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। साल 2013 में शानदार शतक के साथ टेस्ट करियर का आगाज करने वाले रोहित के बल्ले से विदेशी सरजमीं पर निकला यह पहला शतक है। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में वो सात बार टेस्ट क्रिकेट में 7 बार तीन अंक के आंकड़े को छूने में सफल रहे थे लेकिन ये सैकड़े उनके बल्ले से घरेलू धरती पर निकले थे। 

छक्के के साथ पूरा किया शतक 
लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में रोहित ने मोईन अली की गेंद पर शानदार छक्का जड़कर अपना शतक पूरा कर लिया। इस शतक के पूरा होने की खुशी रोहित के चेहरे पर साफ-साफ दिखाई पड़ रही थी। हिटमैन ने अपना शतक पूरा करने के लिए 204 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 12 चौके और 1 छक्का जड़ा।

विपरीत परिस्थिति में खेली बेजोड़ पारी 
रोहित ने ये शतक तब जड़ा है जब पहली पारी में टीम 89 रन से पीछे थी और टीम के ऊपर हार का संकट मंडरा रहा था। उन्होंने टीम को दूसरी पारी में केएल राहुल के साथ मिलकर शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े। केएल राहुल के आउट होने के बाद रोहित ने अपनी एकाग्रता नहीं खोई और चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इसी दौरान उन्होंने 145 गेंद में अपना अर्धशतक 5 चौके के साथ पूरा किया।

लेकिन पुजारा के गियर बदलने का असर रोहित पर भी दिखाई दिया और उन्होंने अगले पचास रन महज 59 गेंद पर जड़ कर अपना शतक पूरा कर लिया। अपनी इस शतकीय पारी के दौरान रोहित ने और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय
रोहित ओवल टेस्ट में शतक जड़ते ही राहुल द्रविड़ को पछाड़कर इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में रिकॉर्ड 5 शतक जड़ने वाले रोहित के नाम इंग्लैंड में अब कुल 9 शतक हो गए हैं। उन्होंने 8 शतक जड़ने वाले राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया। इस सूची में सचिन तेंदुलकर 7 शतक के साथ तीसरे, शिखर धवन और सौरव गांगुली 4-4 शतक के साथ चौथे स्थान पर हैं। 

पूरे किए 3 हजार टेस्ट रन 
शतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने ये उपलब्धि करियर के 43वें टेस्ट की 74वीं पारी के दौरान हासिल की। रोहित 3 हजार टेस्ट रन बनाने वाले 23वें भारतीय बल्लेबाज हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे करने वाले 8वें भारतीय
ओवल टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान दूसरे दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 हजार रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने ये उपलब्धि 381वें मैच की 387वीं पारी के दौरान हासिल की। रोहित इस मुकाम पर पहुंचने वाले आठवें भारतीय हैं।

बतौर ओपनर 11 हजार रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी
रोहित ने ओवल की शतकीय पारी के दौरान बतौर ओपनर टेस्ट क्रिकेट में 11 हजार रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज इस मुकाम पर पहुंचने में 8 साल का वक्त लगा। हिटमैन ने ये उपलब्धि टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए 246वीं पारी के दौरान हासिल की। इसके साथ वो सबसे तेजी से 11 हजार रन पूरे करने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दुनिया के दूसरे सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। 

साल 2021 में एक में हजार रन पूरे करने वाले पहले भारतीय
रोहित ने अपनी शतकीय पारी के दौरान साल 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 हजार रन भी पूरे कर लिए। वो इस साल ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस दौरान 11 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेले। 

इंग्लैंड में सभी फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज
रोहित शर्मा इंग्लैंड की धरती पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। ओवल टेस्ट से पहले रोहित इंग्लैंड में वनडे और टी20 में शतक जड़ चुके थे। टेस्ट क्रिकेट में शतक की कमी भी शनिवार को पूरी हो गई। रोहित से पहले केएल राहुल इंग्लैंड में तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं। इंग्लैंड की धरती पर रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 हजार रन भी इसी पारी के दौरान पूरे कर लिए। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल