लाइव टीवी

श्रीसंत को भरोसा, ये भारतीय गेंदबाज तोड़ेगा शोएब अख्‍तर की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

Updated May 11, 2020 | 07:36 IST

S Sreesanth about Shoaib Akhtar: अनुभवी तेज गेंदबाज श्रीसंत ने बताया कि भारत में ऐसा तेज गेंदबाज है, जो शोएब अख्‍तर की अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

Loading ...
शोएब अख्‍तर और एस श्रीसंत
मुख्य बातें
  • श्रीसंत ने शोएब अख्‍तर का रिकॉर्ड तोड़ने वाले तेज गेंदबाज का नाम लिया
  • अख्‍तर के नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है
  • अख्‍तर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 2003 विश्‍व कप में 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। अख्‍तर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है। अपनी खतरनाक रफ्तार के कारण रावलपिंडी एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर अख्‍र ने 2003 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे (100.1 एमपीएच) की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। कई गेंदबाज अख्‍तर के इस रिकॉर्ड के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन इसे तोड़ने में सफल नहीं हुए। 

हाल ही में हेलो ऐप में लाइव चैट के कारण अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत से पूछा गया कि कौन सा गेंदबाज शोएब अख्‍तर की सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। श्रीसंत ने ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क और भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को अख्‍तर का रिकॉर्ड तोड़ने का दावेदार बताया। श्रीसंत का मानना है कि उमेश में क्षमता और ताकत दोनों हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद डाल सकते हैं।

लाइव बातचीत में श्रीसंत ने कहा, 'मिचेल स्‍टार्क ऐसा कर सकता है और उमेश यादव भी शोएब अख्‍तर का रिकॉर्ड तोड़ सकता है।' बता दें कि ब्रेट ली, शॉन टेट और डेल स्‍टेन ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्‍होंने 160 किमी प्रति घंटे की गति से गेंद डाली, लेकिन अख्‍तर का रिकॉर्ड 17 साल से बरकरार है। अख्‍तर ने अपनी तेज गति के कारण कई दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को खूब परेशान किया है।

अख्‍तर के फैन हैं श्रीसंत

तेज गेंदबाज श्रीसंत ने 27 टेस्‍ट, 53 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। केरल एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर श्रीसंत ने कहा कि वह अख्‍तर के बड़े फैन रहे हैं और वह अपने समय में पाक गेंदबाज के जैसे पूरी गति के साथ गेंदबाजी करने की कोशिश करते थे। श्रीसंत ने कहा, 'मैं शोएब अख्‍तर का बहुत बड़ा फैन हूं। जब भी हमारी मुलाकात हुई, वह हमेशा मुझसे कहते थे कि बस तेज गेंद डालो, चाहे जो भी हो जाए, बस अपनी क्षमता के अनुसार पूरा दम लगाकर गेंद डालो।'

अख्‍तर उन चुनिंदा तेज गेंदबाजों में से एक थे, जिनसे विरोधी टीम के बल्‍लेबाज कांपते थे। अख्‍तर ने अपनी गति के बल पर कई दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को घायल किया है। शोएब अख्‍तर ने 46 टेस्‍ट, 163 वनडे और 15 टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व करते हुए कुल 444 विकेट चटकाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल