लाइव टीवी

BAN vs WI: शाकिब की धमाकेदार वापसी, बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को पहले वनडे में हराया

Updated Jan 21, 2021 | 00:23 IST

Bangladesh vs West Indies 1st ODI: बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच ढाका में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मैच में शाकिब अल हसन की धमाकेदार वापसी के दम पर बांग्लादेश ने जीत हासिल की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शाकिब अल हसन (ICC)
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज का बांग्लादेश दौरा 2021
  • बांग्लादेश ने पहले वनडे में बांग्लादेश को दी शिकस्त
  • शाकिब अल हसन ने की धमाकेदार वापसी, टीम को दिलाई जीत

ढाकाः शाकिब अल हसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए आठ रन देकर चार विकेट झटके जिससे बांग्लादेश ने बुधवार को तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला के शुरूआती मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हरा दिया। सट्टेबाज की पेशकश की रिपोर्ट नहीं करने के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा अक्टूबर 2019 में लगाये दो साल के प्रतिबंध (जिसमें एक साल का निलंबन) के बाद हरफनमौला शाकिब ने वापसी की है।

बांग्लादेश ने शाकिब की मदद से वेस्टइंडीज को 32.2 ओवर में महज 122 रन पर समेट दिया और फिर 97 गेंद रहते चार विकेट पर 125 रन बनाकर जीत हासिल की। वेस्टइंडीज के छह खिलाड़ियों ने इस मैच में पदार्पण किया। वनडे में पदार्पण कर रहे हसन महमूद और साथी तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने भी अहम भूमिका अदा की जिन्होंने क्रमश: 28 रन देकर तीन और 20 रन देकर दो विकेट हासिल किये।

बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। लेकिन इसके बाद बारिश के कारण एक घंटे तक खेल रोकना पड़ा। 2019 विश्व कप के बाद बांग्लादेश के लिये पहला मैच खेल रहे शाकिब ने लगातार सात ओवर गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज के मध्यक्रम को झकझोर दिया जिससे वेस्टइंडीज ने 11 रन पर तीन विकेट गंवा दिये।

पदार्पण कर रहे काइल मेयर्स और रोवमैन पावेल ने छठे विकेट के लिये 59 रन की भागीदारी की। महमूद ने पावेल को 28 रन पर विकेटकीपर के हाथों को कैच आउट कराकर अपना पहला विकेट लिया जिसके बाद अगली गेंद में रेमन रीफर को शून्य पर पगबाधा आउट किया। मेयर्स 40 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, लेकिन मेहदी हसन की गेंद पर आउट हो गये।

तमीम ने फिर बांग्लादेश को तेज शुरूआत करायी और 44 रन बनाये जिन्हें वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन महमूद ने आउट किया। लेग स्पिनर अकील हुसैन (26 रन देकर तीन विकेट) ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास को 14 रन के निजी स्कोर पर आउट कर अपना पहला विकेट हासिल किया। मुस्तफिजुर रहीम ने रिवर्स स्वीप बाउंड्री से जीत सुनिश्चित की और 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोविड-19 महामारी के कारण बांग्लादेश का यह नौ महीने बाद पहला मैच है। यह श्रृंखला आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है जिससे फैसला होगा कि कौन सी टीम भारत में 2023 विश्व कप के लिये क्वालीफाई करेगी। अगले दो मैच शुक्रवार और सोमवार को खेले जायेंगे जिसके बाद टीमें फरवरी में दो टेस्ट मैच खेलेंगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल