लाइव टीवी

IRE vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने टी20 सीरीज में किया आयरलैंड का क्‍लीन स्‍वीप, इन 3 खिलाड़‍ियों का रहा बोलबाला

Updated Jul 25, 2021 | 02:13 IST

Ireland vs South Africa, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड पर बड़ी जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
टेंबा बावुमा
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड को हराया
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच 49 रन से जीता
  • दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया

बेलफास्‍ट: दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को बेलफास्‍ट में खेले गए तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड को 49 रन से हरा दिया। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में आयरलैंड का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 189 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 140 रन ही बना सकी।

190 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम का कोई बल्‍लेबाज क्रीज पर ज्‍यादा देर टिक नहीं पाया। केविन ओ ब्रायन (2) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍हें लिंडे ने जानेमन मलान के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद विलियम्‍स ने पॉल स्‍टर्लिंग (18) को हेंड्रिक्‍स के हाथों कैच आउट कराया। कप्‍तान एंडी बालबिर्नी (27) टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। उन्‍हें लिंडे ने एलबीडब्‍ल्‍यू टाउट किया। आयरलैंड के मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाजों ने निराश किया।

लॉर्कन टकर (19), हैरी टेक्‍टर (5), शेन गेटकेट (11), सिमी सिंह (5) और मार्क एडेर (8) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों बैरी मैकार्थी (13*) और क्रैग यंग (22) की पारियां मेजबान टीम की हार नहीं टाल सकीं। प्रोटियाज की तरफ से जॉर्ज लिंडे, लिजाड विलियम्‍स और वियान मुल्‍डर को दो-दो विकेट मिले। एंडिले फेहलुकवायो के खाते में एक विकेट आया।

बावुमा-हेंड्रिक्‍स की शतकीय साझेदारी

इससे पहले टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला एकदम बढ़‍िया रहा। टेंबा बावुमा (72) और रीजा हेंड्रिक्‍स (69) ने 127 रन की साझेदारी करके टीम को शानदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने केवल 92 गेंदों में 127 रन जोड़कर शानदार मंच तैयार किया कि प्रोटियाज टीम मैच में विशाल स्‍कोर खड़ा करे। दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान टेंबा बावुमा ने 51 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 72 रन बनाए। वहीं रीजा हेंड्रिक्‍स ने 48 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से 69 रन बनाए। दोनों का स्‍ट्राइक रेट 140 से ज्‍यादा का रहा।

किलर-मिलकर ने किया कमाल

सिमी सिंह ने हेंड्रिक्‍स को विकेटकीपर टकर के हाथों कैच आउट कराकर आयरलैंड को दिन की पहली सफलता दिलाई। हेंड्रिक्‍स के आउट होने के बाद रनगति बढ़ाने के लिए क्रीज पर किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर। उन्‍होंने कप्‍तान बावुमा के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। मैकार्थी ने बावुमा को एडेर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

डेविड मिलर ने अपना आक्रामक अंदाज दिखाया और केवल 17 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 36 रन बनाए। इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट 211.76 का रहा। आयरलैंड की तरफ से सिमी सिंह और बैरी मैकार्थी को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल