लाइव टीवी

ICC world test championship: टीम इंडिया ने किया दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ, अब ऐसा है अंक तालिका का हाल

Updated Oct 22, 2019 | 17:55 IST | नवीन चौहान

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने घरेलू टेस्ट सीरीज में द. अफ्रीका का सूपड़ा साफ करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। जानिए कैसा है अंक तालिका का हाल।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
virat kohli with test championship mace
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम के दो सीरीज के बाद हो गए हैं 240 अंक
  • भारत के बाद दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं श्रीलंका और न्यूजीलैंड
  • भारतीय टीम की मजबूत स्थिति, सभी टीमों के कुल अंक से हैं वर्तमान में 8 अंक ज्यादा

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को रांची टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी को मात देकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। पूरी सीरीज में भारतीय टीम का दबदबा बरकरार रहा और मेहमान टीम भारतीय शेरों को उनके घर पर चुनौती देने में पूरी तरह नामाक रही। टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम में खेला पहला टेस्ट 203 रन के अंतर से अपने नाम किया। इसके बाद पुणे में खेले गए मैच में पारी और 137 रन के अंतर से बाजी मार ली। इसके बाद रांची में भी अफ्रीकी टीम को पारी और 202 रन के अंतर से रौंदकर सीरीज 3-0 के अंतर से अपने नाम कर लिया। 

सीरीज में जीत के साथ ही आईसीसी विश्व चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले पायदान पर काबिज टीम इंडिया ने अपनी पोजीशन और मजबूत कर ली है। वहीं विश्व चैंपियनशिप के अंतर्गत अपनी पहली सीरीज खेलने उतरी द. अफ्रीका अपना खाता भी नहीं खोल पाई। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैच की सीरीज जीतकर भारतीय टीम ने 120 अंक के साथ पहले पायदान पर कब्जा किया था। ऐसे में लगातार दूसरी सीरीज में सभी मैच जीतकर 120 अंक और अर्जित कर कुल 240 अंक हासिल कर लिए हैं। 

14 नवंबर से भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का पहला मैच इंदौर और दूसरा कोलकाता में खेला जाएगा। इस सीरीज में भी जीत हासिल कर भारतीय टीम के पास अपनी पोजीशन और मजबूत करने का शानदार मौका रहेगा। 

वर्तमान में भारतीय टीम अंक तालिका में 240 अंक के साथ पहले पायदान पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका और न्यूजीलैंड हैं। दोनों के 60-60 अंक हैं। इन दोनों के बीच खेली गई टेस्ट श्रृंखला 1-1 से बराबर रही थी। इसके बाद तीसरे पायदान पर इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की टीमें हैं। दोनों के बीच खेली गई एशेज सीरीज 2-2 से ड्रा रही थी जिससे दोनों टीमों के 56-56 अंक हैं। वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की टीम अब तक अपना खाता नहीं खोल सकी है। जबकि पाकिस्तान और बांग्लादेश ने अपने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अभियान का आगाज नहीं किया है। 

अंक तालिका की सबसे रोचक बात यह है कि जितने अंक टीम इंडिया ने अब तक हासिल किए हैं। उतने अंक बाकी की 8 टीमें मिलकर भी नहीं जुटा सकी हैं। सभी टीमों के कुल मिलाकर 232 अंक हैं। विराट कोहली की टीम इन सभी टीमों से 8 अंक आगे है। 

तीन टेस्ट की श्रृंखला में प्रत्येक टेस्ट के दौरान 40 अंक दांव पर लगे होते हैं जबकि दो टेस्ट की श्रृंखला के दौरान प्रत्येक टेस्ट से 60 अंक तक हासिल किए जा सकते हैं। पांच टेस्ट की श्रृंखला में प्रत्येक टेस्ट में 24 जबकि चार टेस्ट की श्रृंखला में प्रत्येक टेस्ट में 30 अंक दांव पर होते हैं। लीग चरण के समाप्त होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिल मैदान पर फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल