लाइव टीवी

दुनिया का पहला टूर्नामेंट, जहां गेंदबाज नहीं कर सकेंगे लार-पसीने का इस्तेमाल 

Updated May 15, 2020 | 07:52 IST

वेस्टइंडीज में 22 मई से शुरू होने जा रहे फ्रेंचाइजी बेस्ड टी10 क्रिकेट टूर्नामेंट वीपीएल(VPL) के दौरान गेंदबाजों को बॉल को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल की छूट नहीं होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
VPL
मुख्य बातें
  • 22 मई को कैरेबियाई द्वीप सेंट विंसेंट एंड ग्रेनाडाइन्स में होगा टी10 लीग का आगाज
  • 6 टीमों वाली इस लीग के दौरान 30 मैच खेले जाएंगे और खिलाड़ियों पर कई तरह की पाबंदियां होंगी
  • 30 मई को होगा टूर्नामेंट का अंत, 72 खिलाड़ी ले रहे हैं इसमें भाग

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बाद कैरेबियाई देशों में क्रिकेट के मैचों के आयोजन की शुरुआत विंसी क्रिकेट लीग के साथ होने जा रही है। फ्रेंचाइजी आधारित यह टी10 फॉर्मेट पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 22 मई को होने जा रही है। पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें इस टूर्नामेंट पर होंगी। 

कोरोन वायरस के कहर के बाद क्रिकेट के मैदान पर किस तरह के बदलाव होंगे उसकी झलक भी इस टूर्नामेंट के दौरान दिखाई पड़ेंगे। किसी भी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देश की सरजमीं पर मार्च के बाद आयोजित होने वाला यह पहला क्रिकेट टूर्नामेंट है। कोरोना के कहर के कारण दुनियाभर के अधिकांश देशों में लॉकडाउन के कारण क्रिकेट स्पर्धाओं को रद्द करना पड़ा था। 

22 मई से 31 मई के बीच कैरेबियाई द्वीप सेंट विंसेंट एंड ग्रेनाडाइन्स में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में गेंदबाजों को गेंद को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल करने पर पाबंदी होगी। सेंट विंसेंट एंड ग्रेनाडाइन्स के क्रिकेट एसोसिएशन ने बताया, किसी भी खिलाड़ी को गेंद पर थूक लगाने का अनुमति नहीं होगी। खिलाड़ियों के लिए पवेलियन में अलग-अलग जगह निर्धारित की गई है जिससे कि वो सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कर सकें। सभी टीमों को अभ्यास के लिए अलग-अलग जगह मुहैया कराई गई है जहां वो फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ प्रैक्टिस कर सकें।'

गेंदबाज बॉल को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बाद आईसीसी भी इस नियम में बदलाव करके गेंद को चमकाने के लिए वेसलीन जैसे किसी आर्टीफीशियल प्रोडक्ट के उपयोग की अनुमति दे सकता है। 

एसोसिएशन के अधिकारियों ने आगे कहा, हम कुल मिलाकर रिस्क मैनेजमेंट कर रहे हैं। टूर्नांमेंट के दौरान हम दर्शकों से भी सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का अनुरोध करेंगे। स्टेडियम में आए दर्शक एक दूसरे से कुछ सीट दूर बैठने के लिए कहा जाएगा। जिस दौर में टूर्नामेंट का आगाज हो रहा है उसमें दर्शकों के मैदान पर मैच देखने आने की कम संभावना है।

वीपीएल में छह टीमें खेलेंगी और इसका आयोजन खाली स्टेडियम में नहीं किया जा रहा है। स्थानीय सरकार ने लोगों के मैदान पर जाकर मैच देखने पर किसी तरह की पाबंदी कोराना संक्रमण के मद्देनजर नहीं लगाई है। टूर्नामेंट के दौरान कुल 30 मैचों का आयोजन होगा और और प्रतिदिन तीन मैच खेले जाएंगे।

टूर्नामेंट में कुल 72 खिलाड़ियों को छह टीमों ने ड्राफ्ट में से खरीदा था। ये प्रक्रिया 11 मई को समाप्त हुई। प्रत्येक टीम में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तीन खिलाड़ी मार्की प्लेयर के रूप में रहेंगे।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल