लाइव टीवी

विराट कोहली को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज का बेसब्री से इंतजार, रिकॉर्ड्स का लगा सकते हैं अंबार

Updated Jan 27, 2021 | 06:32 IST

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्‍तान अब इंग्‍लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू होने वाले चेन्‍नई टेस्‍ट से एक्‍शन में वापसी करेंगे। भारतीय कप्‍तान के पास इस दौरान कई रिकॉर्ड्स तोड़ने के मौके होंगे।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • पितृत्‍व अवकाश से अब क्रिकेट एक्‍शन में लौटेंगे विराट कोहली
  • 5 फरवरी से चेन्‍नई में होने वाले पहले टेस्‍ट में भारत की कप्‍तानी करेंगे कोहली
  • विराट कोहली के पास कई रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया ने पितृत्‍व अवकाश लेकर लौटे टीम इंडिया के नियमित कप्‍तान विराट कोहली अब इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज से दोबारा एक्‍शन में नजर आएंगे। इंग्‍लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्‍ट सीरीज के लिए कोहली की 18 सदस्‍यीय टीम में वापसी हुई है। बेटी के पिता बने विराट कोहली को आगामी सीरीज का बेसब्री से इंतजार भी है क्‍योंकि उनके पास कई रिकॉर्ड्स तोड़ने के मौके हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कप्‍तान कोहली आगामी टेस्‍ट सीरीज में कौन-कौनसे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

ये रिकॉर्ड बना सकते हैं विराट कोहली

धोनी की बराबरी का मौका - विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में पहले ही भारत के सबसे सफल कप्‍तान बन चुके हैं। अब तक कोहली ने 56 टेस्‍ट में टीम इंडिया का नेतृत्‍व किया, जिसमें 33 जीते जबकि 13 में शिकस्‍त मिली। 10 मैच ड्रॉ रहे। कोहली ने 2019 में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत (27) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। आगामी सीरीज में कोहली के पास धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है। धोनी ने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच में भारत की कप्‍तानी की है। उन्‍होंने 60 टेस्‍ट में टीम इंडिया का नेतृत्‍व किया है। कोहली के पास बराबरी करने का शानदार मौका है।

कप्‍तान के रूप में टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक - इस समय कप्‍तान के रूप में विराट कोहली ने 188 मैचों में 63.16 की औसत से 11,811 रन बनाए हैं। उन्‍होंने बतौर कप्‍तान 41 शतक जमाए हैं और इस मामले में वह दिग्‍गज रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं। एक शतक जमाते ही कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हो जाएगा। बहरहाल, टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर कप्‍तान विराट कोहली (20 शतक) दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ (25 शतक) के बाद दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

डॉन ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं - विराट कोहली ने टेस्‍ट में 27 शतक ठोके हैं। यह भारतीय क्रिकेटरों में चौथा सर्वश्रेष्‍ठ और सक्रिय क्रिकेटरों में स्‍टीव स्मिथ के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर है। विराट कोहली के पास आगामी सीरीज में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतकों में सर डॉन ब्रेडमैन (29 शतक) को पीछे छोड़ने का मौका है।

कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ने का मौका - अब तक विराट कोहली ने 87 टेस्‍ट में 53.41 की औसत से 7,318 रन बनाए हैं। चार मैचों की सीरीज में कोहली कई दिग्‍गजों को रनों के मामले में पीछे छोड़ सकते हैं। रॉस टेलर (7,379), क्‍लाइव लॉयड (7,515) और मोहम्‍मद युसूफ (7,530) इसमें प्रमुख हैं। अगर कोहली चारों टेस्‍ट खेल लेते हैं तो एमएस धोनी (90 टेस्‍ट) को मैच संख्‍या के मामले में पछाड़ देंगे।

इंग्‍लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड - विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 19 टेस्‍ट में 49.06 की औसत से 1,570 रन बनाए हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों में विराट कोहली छठें स्‍थान पर काबिज हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन सचिन तेंदुलकर (2,535), सुनील गावस्‍कर (2,483), राहुल द्रविड़ (1,950), गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ (1,880) और दिलीप वेंगसरकर (1,589) ने बनाए हैं। विराट कोहली के पास इस सीरीज में कई दिग्‍गजों को छोड़ने का मौका रहेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल