लाइव टीवी

India vs Australia: वनडे सीरीज में कोहली के निशाने पर होंगे ये 2 बड़े रिकॉर्ड, एक धोनी तो दूसरा सचिन के नाम

Updated Nov 26, 2020 | 08:12 IST

India vs Australia ODI series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली के निशाने पर दो बड़े रिकॉर्ड होंगे। फिलहाल यह रिकॉर्ड एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर के नाम हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विराट कोहली

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 27 नवंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। सीरीज में कई अहम रिकॉर्ड हैं, जो टूट सकते हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली के निशाने पर एमएस धोनी और सचिन तेंदलुकर का एक-एक बड़ा रिकॉर्ड होगा। कोहली के पास सीरीज में बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने और इस टीम के सामने सर्वाधिक शतक जड़ने वाला भारतीय बल्लेबाज बनने का मौका होगा। 'रन मशीन के नाम से मशहूर कोहली सीरीज में यह कीर्तिमान हासिल करने के बेहद करीब हैं। 

धोनी से कुछ ही नंबर पीछे हैं कोहली 

एमएस धोनी ने अपने नेतृत्व गुणों के दम पर कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उनकी कमान में भारत ने अनेक देशों के खिलाफ जीत के झंडे गाड़े हैं। धोनी का ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रिकॉर्ड भी प्रभावी था और उनका जीत प्रतिशत 40 रहा। उनकी कप्तानी में भारत की ऑस्ट्रेलिया से 40 बार टक्कर हुई है, जिसमें टीम इंडिया को 14 मैचों में जीत नसीब हुई। इसके अलावा भारत को 21 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा। 

मौजूदा कप्तान कोहली अब धोनी के जीत के रिकॉर्ड की बराबरी करने के नजदीक पहुंच गए हैं। हालांकि, उनका जीत प्रतिशत 64.70 है, जो धोनी से काफी बेहतर है। भारतीय टीम कोहली की अगुवाई में कंगारुओं से 17 मर्तबा भिड़ी है। उसे 11 मैचों में जीत और 6 मुकाबलों में शिकस्त मिली। भारतीय कप्तान को सिर्फ तीन जीत की और दरकार है। सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ कर 'विराट सेना' यह कारनाम अंजाम दे सकती है।
 

टूट सकता है सचिन का यह रिकॉर्ड

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया के खिसाफ सबसे अधिक वनडे शतक मारने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 9 शतक जमाए हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड को विराट कोहली वनडे सीरीज में तोड़ सकते हैं। उन्हें सिर्फ दो शतक के जरूरत है। कोहली इस टीम के विरुद्ध अभी तक 8 सेंचुरी बना चुके हैं। इसके अलावा, कोहली एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं। वह दो शतक लगाते ही बतौर वनडे कप्तान सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड बना लेंगे। अभी यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग (22 शतक) के नाम दर्ज है जबकि कोहली ने कप्तान के रूप में 21 शतक जड़े हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल