लाइव टीवी

टीम इंडिया ये दो बदलाव करे तो लॉर्ड्स टेस्‍ट में साबित होगी इक्कीस, पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने दी अहम सलाह

Updated Aug 11, 2021 | 17:23 IST

VVS Laxman on India vs England 2nd Test: वीवीएस लक्ष्मण ने लॉर्ड्स टेस्ट से पहले टीम इंडिया को एक अहम सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव करना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज
  • दूसरे टेस्ट लॉर्ड्स में खेला जाएगा
  • पहले टेस्ट का नतीजा नहीं निकाला

भारत और इंग्लैंड की टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में आमने-सामने हैं। पहला मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया। दोनों टीमें अब गुरुवार से दूसरे टेस्ट में भिड़ेंगी। यह मैच लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा। लॉर्ड्स टेस्ट के आगाज से पहले भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीवीएल लक्ष्मण ने टीम इंडिया को एक अहम सलाह दी है। लक्ष्मण का मानना है कि अगर 'विराट सेना' स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में रखेगी तो इंग्लैंड के खिलाफ इक्कीस साबित होगी। बता दें कि अश्विन को पहले टेस्ट में मौका नहीं दिया गया था जबकि इशांत अनफिट होने की वजह से नहीं खेल सके थे।

'अश्विन को इलेवन में लेकर सही फैसला करेंगे'

लक्ष्मण ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बातचीत में कहा, 'मुझे उम्मीद है कि वे अश्विन को प्लेइंग इलेवन में लेकर सही फैसला करेंगे।' लक्ष्मण चाहते हैं कि अश्विन को शार्दुल ठाकुर की जगह टीम में लाना चाहिए। मालूम हो कि शार्दुल हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे हैं। लक्ष्मण ने कहा, 'मैं शार्दुल ठाकुर के स्थान पर अश्विन को लाना चाहूंगा।' लक्ष्मण ने कहा कि अश्विन वर्तमान में विश्व क्रिकेट में सक्रिय स्पिनरों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह विभिन्न परिस्थितियों में ढलना जानते हैं।

'रविचंद्रन अश्विन जानते हैं खुद को कैसे ढलना है'

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, 'मैंने पहले भी इसका जिक्र किया है कि वह किसी भी स्थिति में प्रदर्शन करने के लिए एक सक्षम गेंदबाज से कहीं ज्यादा हैं। वह एक कुशल गेंदबाज है, जिसने 400 से अधिक विकेट चटकाए हैं। उनके पास इतने विकेट हैं कि वह जानते है अलग-अलग परिस्थितियों में कैसे ढलना है। अश्विन गेंदबाजी लाइन-अप में विविधता और ताकत जोड़ेंगे।' अश्विन ने 2018 से सेना (SENA) देशों- दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया - में काफी सुधार किया है। 2018 से ऑफ स्पिनर ने सेना देशों में 12 टेस्ट में 28.23 की औसत से 43 विकेट लिए हैं। इससे पहले अश्विन का औसत 56.58 का था।

अश्विन के आने से बल्लेबाजी में गहराई आएगी

लक्ष्मण ने साथ ही अश्विन की बल्लेबाजी करने की क्षमता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे भारतीय बल्लेबाजी क्रम को और गहराई मिलेगी। लक्ष्मण ने कहा, 'वह (अश्विन) बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं।, हम जानते हैं कि उन्होंने 5 टेस्ट शतक जमाए हैं। अश्विन के आने से विराट कोहली के सामने कई ऑप्शन्स हों, चाहे वे किसी भी प्रकार की परिस्थितियों में खेलें।' लक्ष्मण ने अश्विन के अलावा इशांत शर्मा को भी प्लेइंग इलेवन में चुनने का सुझाव दिया। 

'मैंने सिराज को गेंदबाजी करते हुए देखा है'

उन्होंने कहा कि इशांत को युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के स्थान पर लॉर्ड्स टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में लाया जाना चाहिए। हालांकि, लक्ष्मण ने यह भी कहा कि यदि इशांत पूरी तरह फिट नहीं हैं तो सिराज को ही मौका दिया जाना चाहिए। पूर्व बल्लेबाज ने कहा, 'अगर ईशांत शर्मा 100 प्रतिशत फिट हैं तो उन्हें सीधे सिराज के स्थान पर लाया जाना चाहिए। लेकिन अगर ईशांत पूरी तरह फिट नहीं हैं तो मैं सिराज को खिलाने का समर्थन करूंगा, क्योंकि मैंने पहले टेस्ट में उन्हें गेदंबाजी करते हुए देखा है। आप ईशांत को लेकर रिस्क नहीं ले सकते, क्योंकि वह टीम के बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।'
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल