लाइव टीवी

ICC महिला विश्व कप की धमाकेदार शुरुआत, वेस्टइंडीज ने आखिरी ओवर में छीन ली न्यूजीलैंड के जबड़े से जीत

Updated Mar 04, 2022 | 15:03 IST

West Indies Women beat New Zealand Women: वेस्टइंडीज की टीम ने न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 3 रन के अंतर से मात देकर विश्व कप में धमाकेदार शुरुआत की है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिएंद्रा डॉटिन
मुख्य बातें
  • महिला विश्व कप 2022 के पहले ही मैच में मेजबान टीम को मिली 3 रन से हार
  • जीत के लिए अंतिम ओवर में 6 रन नहीं बना पाई कीवी महिला टीम
  • दिएंद्रा डॉटिन ने पांच गेंद में न्यूजीलैंड के जबड़े से छीन ली जीत

माउंट माउनगुई: आईसीसी महिला विश्व कप 2022 की बेहद रोमांचक शुरुआत हुई है। पहले ही मैच में मेजबान न्यूजीलैंड की महिला टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए 260 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को अंतिम ओवर में जीत के लिए 6 गेंद में 6 रन बनाने थे लेकिन कैरेबियाई गेंदबाज दिएंद्रा डॉटिन(Deandra Dottin) ने करिश्माई गेंदबाजी करते हुए 5 गेंद में 3 विकेट झटककर( एक रन आउट भी शामिस) अपनी टीम को 3 रन के अंतर से जीत दिला दी। 

आखिरी ओवर में 6 रन नहीं बना पाई न्यूजीलैंड
कीवी महिला टीम ने 49 ओवर में 7 विकेट खोकर 254 रन बना लिए थे। कैटी मार्टिन 46 गेंद में 44 और जेस केर 19 गेंद में 24 रन बनाकर खेल रही थीं। लेकिन डॉटिन ने आखिरी ओवर में कहर बरपाते हुए मेजबान टीम के जबड़े से जीत छीन ली। उन्होंने 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर शॉनदार यॉर्कर पर मार्टिन को एलबीडब्लू कर दिया। इसके बाद चौथी और पांचवीं गेंद पर केर को उन्होंने मिड ऑफ पर हेनरी के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद अगली गेंद पर बल्लेबाजी करने आईं फ्रेन जॉनसन एक भी गेंद का सामना करने से पहले रन आउट हो गईं। इसमें भी डॉटिन ने भूमिका निभाई। इसी के साथ 49.5 ओवर में कीवी टीम 256 रन पर ढेर हो गई। 

हिली मैथ्यूज के शतक की बदौसत विंडीज ने बनाए 259 रन
न्यूजीलैंड ने मैच में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। ऐसे में हेली मैथ्यूज के शानदार शतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 259 रन का स्कोर खड़ा किया। मैथ्यूज ने 128 गेंद में 119 रन बनाए और इस पारी के दौरान 16 चौके और 1 छक्का जड़ा। मैथ्यूज के अलावा चेल्डिन नेशन ने 36, कप्तान स्टेफनी टेलर ने 30 रन की पारी खेली। कीवी टीम के लिए ली तौहू ने सबसे ज्यादा 3 और जेस केर ने 2 विकेट लिए। वहीं हैना रो और एमेलिया केर को 1-1 सफलता मिली। 

कप्तान सोफी डिवाइन थामे रहीं एक छोर 
जीत के लिए 260 रन के लक्ष्य का पीछा करते उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही और चौथे ही ओवर में उन्होंने पूर्व कप्तान सूजी बेट्स का विकेट गंवा दिया। लेकिन इसके बाद कप्तान सोफी डिवाइन ने एक छोर संभाला और शानदार शतक जड़कर अपनी टीम को संभाला। दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। 34.4 ओवर में 162 रन पर न्यूजीलैंड ने 6 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन डिवाइन ने हार नहीं मानी। उन्होंने टीम को 44 ओवर में 215 रन के स्कोर तक पहुंचाया। लेकिन 45वें ओवर की पहली गेंद पर 108 रन बनाने के बाद वो चिनली हैनरी की गेंद पर उनके हाथों लपकी गईं। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके जड़े। 

मार्टिन और केर ने जीत के मुहान पर पहुंचाया, डॉटिन ने पलट दिया गेम
डिवाइन के आउट होने के बाद विकेटकीपर केटी मार्टिन ने जेस केर के साथ पारी को संभाला और टीम को जीत की ओर आगे बढ़ाया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 30 गेंद में 40 रन की साझेदारी की। लेकिन पारी के आखिरी ओवर में डॉटिन ने करिश्माई गेंदबाजी करके मार्टिन(44) और केर(25) को चलता कर दिया। इसके बाद उन्होंने फ्रेन जोन्स को रन आउट करके मैच विंडीज की झोली में डाल दिया। वेस्टइंडीज की ओर से हेली मैथ्यूज, अनीसा मोहम्मद और डिएन्द्र डॉटिन ने 2-2 विकेट झटके। वहीं चिनेल हेनरी और शकीरा सेलमन के हाथ 1-1 सफलता लगी।

खत्म हुआ जीत का सूखा 
वेस्टइंडीज की महिला टीम की न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में यह पहली जीत है। इससे पहले यहां खेले 14 मैच में विंडीज की टीम को हार का सामना करना पड़ा था। हेली मैथ्यूज को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने शानदार शतक जड़ने के साथ-साथ दो विकेट भी हासिल किए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल