लाइव टीवी

595 रन बनाकर भी हार गया था बांग्लादेश..जानिए आखिर क्या हुआ था उस दिन

Updated Jan 16, 2021 | 06:36 IST

Bangladesh vs New Zealand: बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया एक टेस्ट मैच रनों के मामले में बेहद यादगार मैच रहा था लेकिन उस मैच में बांग्लादेश के साथ जो हुआ उसे वो याद करना नहीं चाहेगा कभी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
शाकिब अल हसन

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई तो उनसे उम्मीदें बढ़ गई थीं। बात चार साल पुरानी है जब 2017 में बांग्लादेशी टीम न्यूजीलैंड दौरे पर थी। वहां जाकर जब बांग्लादेशी टीम पहला टेस्ट खेलने उतरी तो सबको लगा कि न्यूजीलैंड की दिग्गज टीम के खिलाफ उन्हीं के मैदान पर भला बांग्लादेश की टीम कैसे टिक पाएगी। लेकिन फिर कुछ गजब हो गया। आज की तारीख 16 जनवरी को जब मैच खत्म हुआ तो उसका नतीजा देखने वाला था।

वेलिंगटन में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया लेकिन शायद ही उन्होंने सोचा होगा कि बांग्लादेश की टीम पहली पारी में क्या करने वाली थी। बांग्लादेशी टीम ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। उन्होंने 8 विकेट पर 595 रन बनाकर पारी घोषित की।

इस दौरान बांग्लादेश की तरफ से उनके स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 217 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान व विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने 159 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 359 रनों की विशाल साझेदारी हुई और बांग्लादेशी टीम ने 595 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करके सबको दंग कर दिया।

न्यूजीलैंड ने दिया करारा जवाब

बांग्लादेशी टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए फैंस का दिल जीता था लेकिन न्यूजीलैंड की अपने घर में कैसे पीछे रहती। कीवी टीम ने जवाब में अपनी पहली पारी में 539 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसमें ओपनर टॉम लाथम (177 रन) का सबसे बड़ा योगदान रहा। इसके बाद बांग्लादेश की टीम को दूसरी पारी में 160 रन पर ढेर भी कर दिया।

न्यूजीलैंड को 217 रनों का लक्ष्य मिला और जब 16 जनवरी को ये मैच खत्म हुआ तो नतीजा शुरुआत की उम्मीदों से अलग था। बेशक बांग्लादेश ने पहली पारी में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया लेकिन जीत न्यूजीलैंड की हुई। न्यूजीलैंड की तरफ से अंतिम पारी में उनके कप्तान केन विलियमसन ने नाबाद 104 रनों की पारी खेली और 3 विकेट गंवाते हुए न्यूजीलैंड ने लक्ष्य हासिल कर लिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल