लाइव टीवी

India vs New Zealand 2nd T20I: टीम इंडिया ने दिया गणतंत्र दिवस का तोहफा, न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 में दी मात

Updated Jan 26, 2020 | 16:02 IST

India vs New Zealand 2nd T20I: भारत ने अपने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को यागदार तोहफा दिया है। भारत ने रविवार को खेले गए दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को हरा दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केएल राहुल

ऑक्लैंड: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की शानदार पारियों के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी20 में 6 विकेट से मात दी थी। भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो टी20 मैचों में जीत हासिल की है। ऑक्लैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 132 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य को भारत ने 17.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के लिए सर्वाधिक रन केएल राहुल ने बनाए। उन्होंने 50 गेंदों में 57 रन की पारी खेली।

लक्ष्य का पीछे करते हुए भारत का आगाज निराशाजनक रहा। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पहले ओवर में ही पवेलियन लौट गए। उन्होंने गेंदों में सिर्फ 8 रन बनाए। रोहित को टिम साउदी ने अपना शिकार बनाया। वह साउदी की गेंद पर गलत शॉट लगा बैठे और रॉस टेलर के हाथों लपके गए। भारत को दूसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। पिछले मैच में टिककर बल्लेबजी करने वाले कोहली सस्ते में आउट हो गए। उन्हें भी साउदी ने ही पवेलियन की राह दिखाई। वह छठे ओवर में गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और विकेट के पीछे टिम सेइफर्ट के हाथों कैच आउट हो गए। कोहली ने 12 गेंदों में 1 चौके के जरिए 11 रन बनाए। 

दो विकेट जल्द गिरने के बाद सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने कीवी गेंदबाजों का डटकर सामना किया। राहुल और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की अहम साझेदारी की। लग रहा था कि दोनों टीम इंडिया को जिताकर लौटेंगे लेकिन अय्यर 17वें ओवर में पवेलियन लौट गए। उन्हें ईश सोढ़ी ने साउदी के हाथों कैच लपकवाया। उन्होंने 33 गेंदों में 44 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 3 छ्क्के मारे। उनका विकेट 125 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद राहुल ने शिवम दुबे के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। राहुल ने 50 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्के की बदौलत नाबाद 57 रन बनाए। उन्होंने पहले टी20 मैच में भी अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं, दुबे 2 गेंदों में 8 रन बनाकर नाबाद रहे। दुबे ने विजयी छक्का लगाया। 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। हालांकि, लय में नजर आ रहे गुप्टिल छठे ओवर में शार्दुल ठाकुर का शिकार बन गए। गुप्टिल बड़ा शॉट मारने की फिराक में विराट कोहली को कैच थमा बैठे। उन्होंने 20 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 33 रन की पारी खेली। इसके बाद मुनरो ने केन विलियमसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 20 रन जुटाए ही थे कि मुनरो आउट हो गए। उन्हें शिवम दुबे ने 9वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। वह दुबे की गेंद को बाउंड्री के बाहर मारना चाहते थे लेकिन कोहली ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपक लिया।

न्यूजीलैंड को तीसरा झटका कोलिन डी ग्रांडहोम के रूप में लगा।  ग्रांडहोम एक बार फिर टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे। वह महज 3 रन के निजी स्कोर पर 11वें ओवर में पवेलियन लौट गए। वह रवींद्र जडेजा की गेंद पर गलत शॉट बैठे और युजवेंद्र चहल को कैच थमाकर चलते बने। विलियमसन से टीम को काफी उम्मीदें थीं मगर वह भी जल्दी आउट हो गए। उन्हें जडेजा ने 13वें ओवर में कॉट एंड बोल्ड आउट किया। विलियमसन ने 20 गेंदों में 14 बनाए। उनका विकेट 81 के कुल स्कोर पर गिरा। न्यूजीलैंड का पांचवां और अंतिम विकेट रॉस टेलर के तौर पर गिरा। टेलर ने संभलकर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 24 गेंदों में 18 रन बनाए। टेलर को जसप्रीत बुमराह ने आखिरी ओवर में अपना शिकार बनाया। वहीं, टिम सेइफर्ट 33 और मिशेल सैंटनर बिना खाता खोले नाबाद रहे।

भारतीय टीम का  टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। न्‍यूजीलैंड की टीम टी20 में हमेशा भारतीय टीम पर हावी रही है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 13 मैचों में भारत ने सिर्फ 5 मैच जीते हैं। भारतीय टीम ने जिस भी विरोधी टीम के खिलाफ कम से कम पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, उसमें उसका सबसे खराब विजयी प्रतिशत न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ही रहा।

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर और हामिश बेनेटे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल