लाइव टीवी

आपने लॉर्ड्स पर कितने शतक जमाए? जब अजित अगरकार ने रिकी पोंटिंग की खींची थी टांग

Updated Jun 08, 2020 | 20:31 IST

Ajit Agarkar shares funny incident: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने लॉर्ड्स पर शतक जमाकर सम्‍मानित बोर्ड में एंट्री की। हालांकि, रिकी पोंटिंग कभी लॉर्ड्स पर अंतरराष्‍ट्रीय शतक नहीं जमा सके।

Loading ...
अजित अगरकर और रिकी पोंटिंंग
मुख्य बातें
  • अजित अगरकर ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्‍ट शतक जमाया
  • रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्‍गज यह कमाल नहीं कर सके
  • अगरकर ने पोंटिंग से जुड़ा एक मजेदार किस्‍सा साझा किया

नई दिल्‍ली: अजित अगरकर ने भारत के दिग्‍गज तेज गेंदबाजों में अपनी पहचान बनाई। वो अब भी वनडे में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। अगरकर के रिकॉर्ड सनसनीखेज रहे क्‍योंकि उस युग में तेज गेंदबाजों को भारतीय क्रिकेट में मैच विनर्स के रूप में नहीं जाना जाता था। इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर ने बल्‍लेबाजी में एक खास उपलब्धि भी हासिल की है। कम ही लोगों को जानकारी होगी कि अगरकर ने 'क्रिकेट के मक्‍का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर 2002 में टेस्‍ट शतक जमाया था।

अगरकर का नाम लॉर्ड्स में शतक जमाने वाले सम्‍मानित बोर्ड पर दर्ज है जबकि ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्‍कर और जैक्‍स कैलिस जैसे महान बल्‍लेबाज यह कमाल करने में सफल नहीं हुए। अगरकर ने अपने टेस्‍ट करियर में एकमात्र शतक इसी ऐतिहासिक मैदान पर जमाया।

पोंटिंग की खूब किया परेशान

हाल ही में एक वीडियो पॉडकास्‍ट में अगरकर ने खुलासा किया कि कैसे उन्‍होंने लॉर्ड्स में शतक जमाने के नाम पर पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग की खिंचाई की थी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अगरकर के नाम लॉर्ड्स में टेस्‍ट शतक दर्ज है, लेकिन पोंटिंग ऐसा करने में सफल नहीं हुए। 

गौरव कपूर के साथ एक वीडिया पॉडकास्‍ट में अगरकर ने खुलासा किया, 'मैंने रिकी पोंटिंग की एक बार शांतिपूर्ण तरीके से मजे ली थी, जब वो मेरे साथ केकेआर में खेल रहे थे। मैंने हंसते हुए उनसे पूछ लिया, लॉर्ड्स में आपने कितने शतक जमाए हैं?' याद हो कि अगरकर और पोंटिंग ने 2008 आईपीएल में केकेआर का प्रतिनिधित्‍व किया था।

अगरकर ने आगे कहा कि महान बल्‍लेबाज से अपनी उपलब्धि की तुलना करना उन्‍हें थोड़ा ज्‍यादा बेइज्‍जतीभरा लगा। पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, 'मगर देखिए। उन लोगों ने जो कुछ किया है, मेरा एक शतक उसके सामने कुछ भी नहीं। मैं बहुत ज्‍यादा बेइज्‍जती महसूस करूंगा उनसे ऐसा सवाल करने में। मगर यह मजे के लिए था। मैं भाग्‍यशाली हूं कि लॉर्ड्स में शतक जमाने में कामयाब हुआ। वह विशेष याद है।'

नेहरा को शतक का श्रेय

टीम इंडिया 2002 में लॉर्ड्स टेस्‍ट में 568 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी।  अगर जब क्रीज पर आए तब भारत का स्‍कोर 6 विकेट पर 170 रन था। उन्‍होंने फिर आकर्षक शॉट्स से भरी पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान अगरकर ने 16 बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। हालांकि, उनके शतक का काफी हद तक श्रेय आशीष नेहरा को भी जाता है, जिनके साथ उन्‍होंने 10वें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की थी। नेहरा ने एक छोर संभाले रखा और धैर्यपूर्वक 19 रन बनाए। इससे अगरकर को समय मिल गया और वह अपना एकमात्र टेस्‍ट शतक जमाने में कामयाब हुए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।