लाइव टीवी

IPL 2021, PBKS vs RR Preview: पंजाब-राजस्‍थान के बीच होगी कांटे की टक्‍कर, हाई स्‍कोरिंग मैच होने की उम्‍मीद

Updated Sep 21, 2021 | 09:45 IST

PBKS vs RR, IPL 2021 Match 32: पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर आईपीएल 2021 का 32वां मैच खेला जाएगा। जानिए दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी।

Loading ...
IPL 2021, PBKS vs RR, Match Preview: दोनों टीमों में धाकड़ बल्‍लेबाज मौजूद हैं
मुख्य बातें
  • पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच आईपीएल 2021 का 32वां मैच
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स और पंजाब किंग्‍स के टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों के बीच जंग देखने को मिलेगी
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आईपीएल 2021 की अंक तालिका में पांचवें जबकि पंजाब छठे स्‍थान पर है

दुबई: राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में मंगलवार को जब आमने सामने होंगी तो यह मुकाबला लियाम लिविंगस्टोन और एविन लुईस की आक्रामक बल्लेबाजी व क्रिस गेल की ताकत तथा केएल राहुल के हुनर के बीच होगा।

आईपीएल की ये दोनों टीमें अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकीं है। पिछले कुछ सत्रों में खराब प्रदर्शन की कसक मिटाने को दोनों टीमें बेताब हैं। खासकर पंजाब अकेली ऐसी टीम है, जो पिछले 14 सत्र में स्थिर नहीं रही है चूंकि कप्तान और कोच बार बार बदले जाते रहे हैं। 
आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कप्तान केएल राहुल को यहां बल्लेबाजी के ही नहीं बल्कि कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में कप्तानी के भी जौहर दिखाने होंगे। कुंबले भी बतौर कोच अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे।

टॉप ऑर्डर में होगी जंग

इस मैच में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर बहुत कुछ दारोमदार होगा। लिविंगस्टोन टी20 क्रिकेट के सितारे साबित हुए हैं और हाल ही में उन्होंने 'द हंड्रेड' में शानदार प्रदर्शन किया है। वह वेस्टइंडीज के लुईस के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं, जो भारतीय टीम के लिये अक्सर सिरदर्द साबित होते आये हैं।

गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के साथ क्रिस जॉर्डन या नाथन एलिस होंगे। पावरप्ले में लिविंगस्टोन और लुईस आक्रामक साबित हो सकते हैं तो तीसरे नंबर पर कप्तान संजू सैमसन को प्रदर्शन में निरंतरता रखनी होगी। रॉयल्स के लिये अच्छी बात पंजाब की कमजोर गेंदबाजी है, जिसमें शमी को छोड़कर ज्यादा अनुभवी गेंदबाज नहीं हैं। आदिल राशिद या रवि बिश्नोई पर स्पिन का दारोमदार रहेगा। तेज गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह उतने मजबूत नहीं लग रहे।

भारतीय खिलाड़‍ियों पर निर्भर रहेगी रॉयल्‍स

रॉयल्स टीम में तीसरे और चौथे विदेशी खिलाड़ी के रूप में क्रिस मॉरिस , डेविड मिलर और दुनिया के नंबर एक टी20 स्पिनर तबरेज शम्सी में से चयन किया जायेगा। अगले चार सप्ताह में राहुल तेवतिया, रियान पराग, जयदेव उनादकट और चेतन सकारिया जैसे भारतीय खिलाड़ियों पर टीम को प्लेऑफ तक ले जाने की जिम्मेदारी रहेगी चूंकि जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर नहीं खेल रहे हैं।

दूसरी ओर पंजाब के लिये राहुल और मयंक अग्रवाल पारी की शुरूआत कर सकते हैं जबकि रॉयल्स के गेंदबाजों के लिये सबसे बड़ा खतरा गेल होंगे। मध्यक्रम में निकोलस पूरन और एम शाहरूख खान पर बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी।

टीमें :

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन,एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशेन थॉमस, मुस्ताफिजूर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा , यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल,कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कण्डेय, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपााल लोमरोर।

पंजाब किंग्स : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह, ईशान पोरेल, शाहरूख खान, मोहम्मद शमी, नाथन एलिस, आदिल रशीद, मुरूगन अश्विन, हरप्रीत बरार, मोइजेस हेनरिक्स, क्रिस जॉर्डन, एडेन मार्कराम, मनदीप सिंह, दर्शन नालकांडे, प्रभसिमरन सिंह, रवि बिश्नोई, उत्कर्ष सिंह, फेबियन एलेन, सौरभ कुमार, जलज सक्सेना।

मैच का समय : शाम 7 . 30 से।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।