लाइव टीवी

गौतम गंभीर ने किया दिल्ली में पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन, प्रदूषण से मिलेगी बड़ी राहत

Updated Jan 04, 2020 | 00:13 IST

प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के एक लिए एक राहत भरी खबर आई है। राजधानी का पहला स्मॉग टावर ने लाजपत नगर में काम करना शुरू कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
गौतम गंभीर ने किया दिल्ली में पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन
मुख्य बातें
  • राजधानी का पहला स्मॉग टावर लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में लगाया गया
  • भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर का किया उद्घाटन
  • यह टावर गौतम गंभीर फाउंडेशन की ओर से लगाया गया है जिसका पूरा खर्च ट्रेडर्स एसोसिएशन उठाएगा

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में पहला स्मॉग टावर लग गया है जो दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में लगाया गया है। यह स्मॉग टावर प्रत्येक दिन ढाई से लेकर 6 लाख क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा और इसका असर 750 मीटर तक के दायरे पर पड़ेगा और इस एरिया में हवा को शुद्ध करेगा। खबरों की मानें तो इसे चलाने में महीने भर का खर्च लगभग 30 हजार रुपये आएगा जिसका वहन लाजपत नगर ट्रेड एसोसिएशन द्वारा किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर ने शुक्रवार को इस उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ मुहिम उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और वह इसके लिए लगातार काम कर रहे हैं। इस 20 फुट ऊंटे प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर को गौतम गंभीर फाउंडेशन की तरफ से लगाया गया है।

किसी निजी संस्था की तरफ से की गई यह अपने आप में पहली पहल है। व्यापारियों को उम्मीद है कि इसके लगने से उनके व्यापार में भी इजाफा होगा और प्रदूषण के समय भी लोग बेहिचक शॉपिंग के लिए यहां आ सकेंगे। आपको बता दें कि दिल्ली का प्रदूषण स्तर हर साल खतरनाक होता जा रहा है।

इस साल दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स कई जगहों पर हजार को पार कर गया था जो कि सबसे खराब श्रेणी में आता है। इन दिनों भी दिल्ली का प्रदूषण लेवल खतरनाक स्थित में है। बारिश नहीं होने और हवा की गति मंद होने की वजह से गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी खतरनाक श्रेणी की बनी रही है। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 दर्ज किया। प्रदूषण की समस्या को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट कोर्ट को इसमें दखल देना पड़ा था और उसने राज्यों और केंद्र को फटकार भी लगाई थी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।