लाइव टीवी

Electric Vehicles At IGIA: पॉल्यूशन फ्री होगा दिल्ली एयरपोर्ट, जल्द लॉन्च होंगे 62 इलेक्ट्रॉनिक वाहन

Updated Jun 07, 2022 | 18:40 IST

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटनेशनल एयरपोर्ट पर (आईजीआई) जल्द इलेक्ट्रॉनिक वाहन (ईवी) की सुविधा शुरू की जाएगी। दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (डायल) आने वाले तीन-चार महीने के अंदर 62 इलेक्ट्रॉनिक वाहन लॉन्च करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • आईजीआई पर जल्द शुरू होगी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की सुविधा
  • 2030 तक आईजीआई को बनाना है 'नेट जीरो कार्बन एमिशन एयरपोर्ट'
  • 3-4 महीने के अंदर लॉन्च होंगे 62 इलेक्ट्रॉनिक वाहन

Electric Vehicles: फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब दिल्ली एयरपोर्ट को पॉल्यूशन फ्री बनाया जाएगा। जिसके लिए जल्द की एयरपोर्ट पर 62 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की सुविधा शुरू की जाएगी। यह फैसला इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) को चलाने वाली कंपनी दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (डायल) ने लिया है। कंपनी ने यह फैसला दिल्ली एयरपोर्ट पर ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने के लिए लिया है। 

ऐसे में जल्द ही इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इलेक्ट्रिक वाहन चलते दिखाई देंगे। दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड ने साल 2030 तक आईजीआई एयरपोर्ट को 'नेट जीरो कार्बन एमिशन एयरपोर्ट' बनाने का संकल्प लिया है। एयरपोर्ट पर 62 इलेक्ट्रिक वाहन शुरू करने को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड ने एक बयान जारी किया है। 

1 हजार टन ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में आएगी कमी

इस बयान में कंपनी ने कहा है कि पहले फेज में कंपनी एयरसाइड ऑपरेशन के तहत 62 इलेक्ट्रॉनिक वाहन लॉन्च करेंगी। इन वाहनों की मदद से हर साल करीब 1 हजार टन ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आएगी। इन इलेक्ट्रिक वाहनों को आने वाले 3-4 महीने के अंदर लॉन्च किया जाएगा। दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड ने इस बात का भी दावा किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एयरपोर्ट की खास जगहों पर हाई वोल्टेज चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। 

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को फ्री में मिलेगी बिजली

कंपनी के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा है कि उनकी कंपनी का उद्देश्य धीरे-धीरे एयरपोर्ट से ईंधन वाहनों को खत्म कर इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता देना रहेगी। विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा है कि भारत के किसी भी एयरपोर्ट की ओर से शुरू की गई पहली पहल है और उनकी कंपनी कोशिश करेगी कि सभी इलेक्ट्रिक वाहनों को फ्री में बिजली मिले। गौरतलब है कि फिलहाल दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा मौजूद है। जहां से यात्री इन बसों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल इन बसों की सुविधा हर 20 मिनट के बाद है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।