लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस समारोह पर इस दफा खास सतर्कता, आतंकी वारदात से निपटने को लगाए गए बेहद खास 'FRS कैमरे'

Updated Jan 25, 2022 | 11:42 IST

26 जनवरी को देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर इस बार खासी सतर्कता बरती जा रही है और  FRS कैमरों की भी मदद ली जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
गणतंत्र दिवस: आतंकी वारदात से निपटने को लगे खास 'FRS कैमरे'

नई दिल्ली:  26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day celebrations) से पहले सुरक्षा व्यवस्था (security arrangements) को चाक चौबंद किया जा रहा है और ये कवायद काफी दिनों से जारी है, इसी क्रम में बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में करीब 27000 जवानों को तैनात किया गया है वहीं केंद्रीय सुरक्षाबलों की 65 कंपनियों के जवान भी दिल्ली पुलिस की मदद के लिए तैनात रहेंगे।

गौर हो कि 26 जनवरी को देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित किए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह पर आतंकी वारदात का खतरा हो सकता है, इसे देखते हुए कई खास सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं इसमें  चेहरा पहचानने वाले कैमरे (Facial Recognition Systems) बड़ी संख्या में लगाए गए हैं जो आतंकियों के चेहरे की पहचान कर उन्हें पकड़ने में मददगार साबित होंगे।

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा को मजबूत करने के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली (FRS) सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "हमने तलाशी के लिए 6 प्रवेश बिंदुओं (entry points) सहित 30 स्थानों पर FRS स्थापित किया है। एफआरएस के पास 50,000 संदिग्ध अपराधियों का डेटाबेस है।"

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर लोगोंं को सावधान करने के लिए सोशल मीडिया सेल से जागरूक किया जा रहा है,सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं और ट्रैफिक एडवाइजरी जारी पहले ही हो चुकी है सोशल मीडिया से भी लोग पुलिस पेज से जुड़ रहे हैं।

दो बजे तक मेट्रो के सभी पार्किंग स्थल बंद रहेंगे 

दिल्ली मेट्रो रेल निगम कहा कि इसके अलावा 25 जनवरी को सुबह छह बजे से 26 जनवरी को अपराह्न दो बजे तक मेट्रो के सभी पार्किंग स्थल बंद रहेंगे और लाइन-2 (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बदली) पर बुधवार को मेट्रो सेवा में आंशिक कटौती की जाएगी।डीएमआरसी ने कहा कि ये सभी उपाय गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस से मिले सुरक्षा निर्देशों के तहत किए गए हैं।

बीटिंग रिट्रीट समारोह के मद्देनजर ये है इंतजाम

केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर प्रवेश-निकासी बुधवार दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी, इसमें कहा गया कि इस दिन पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास सुबह 8:45 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा। 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर दोपहर दो से शाम 6.30 बजे तक मेट्रो सेवा नहीं मिलेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।