लाइव टीवी

Faridabad Electricity Supply: लाखों लोगों के लिए राहत, इस माह से शुरू होगी सेक्टर-37 सब-स्टेशन से पावर सप्‍लाई

Updated Jun 24, 2022 | 20:28 IST

Faridabad Electricity Supply: सेक्टर-37 और उसके आसपास रह रहे दर्जनों कॉलोनियों के लाखों उपभोक्ताओं को अगस्‍त माह से बिजली की अघोषित कटों से राहत मिलने वाली है। यहां के सब-स्टेशन निर्माण का कार्य जुलाई माह तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद यहां से अगस्‍त माह से बिजली की सप्‍लाई शुरू हो जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सेक्‍टर 37 सब स्‍टेशन से अगस्‍त माह में बिजली सप्‍लाई
मुख्य बातें
  • सेक्टर- 37 में बन रहे सब-स्टेशन का निर्माण जुलाई में होगा पूरा
  • अगस्‍त माह से इस सब स्‍टेशन से शुरू हो जाएगी बिजली सप्‍लाई
  • इस सब स्‍टेशन के शुरू होने से लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

Faridabad Electricity Supply: शहर के सेक्टर-37 और उसके आसपास रह रहे दर्जनों कॉलोनियों के लाखों उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। इनके क्षेत्र में अगस्त के पहले सप्‍ताह से बिजली की समस्या पूरी तरह से खत्‍म हो सकती है। हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएनएल) के अधिकारियों का दावा है कि, सेक्टर- 37 में बनाए जा रहे सब-स्टेशन का बाकी बचा कार्य जुलाई में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद जुलाई के दूसरे सप्‍ताह से सब-स्टेशन की टेस्टिंग (जांच) शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद अगस्त से उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली सप्लाई मिलने लगेगी।

एचवीपीएनएल के अधिकारियों ने आगामी समय में मिलने वाली इस सुविधा की जानकारी देते हुए बताया कि, अभी सेक्टर-37 के साथ आसपास रह रहे उपभोक्ताओं को पल्ला, मथुरा रोड स्थित सब-स्टेशन से बिजली सप्लाई दी जा रही है। इन दोनों सब-स्टेशन पर अधिक लोड रहने के चलते उपभोक्ताओं की अघोषित बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। साथ ही लो-वोल्टेज, फॉल्ट आदि की समस्या के कारण भी कई तरह की परेशानी होती है। अब इन्‍हें इन समस्‍याओं से छुटकारा मिलेगा।

16 करोड़ रुपये में बना सब स्‍टेशन

अधिकारियों के अनुसार सेक्टर-37 में साल-2019 में करीब 16 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवीए के सब-स्टेशन का निर्माण शुरू किया गया था जो अब बनकर तैयार हो गया है। पहले इस सब स्‍टेशन का निर्माण साल-2020 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन कोरोना के कारण इसमें देरी हुई। जिसके बाद जून-2022 में कार्य को पूरा करने की योजना बनाई गई। अब 31 जुलाई तक निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सब-स्टेशन की टेस्टिंग भी जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी। सब-स्टेशन के साइट इंजीनियर भूपेंद्र कुंडु ने बताया कि, अभी सब-स्टेशन में करीब 15 मीटर तक बाउंड्री, भवन में प्लास्टर, टाइल्स आदि लगाने के कार्य चल रहा है जो जल्‍द ही पूरा हो जाएगा। जिसके बाद सब-स्टेशन कर स्वीच रूम, ट्रांसफार्मर आदि लगाने का कार्य किया जाएगा। इस सब-स्टेशन के शुरू होने के बाद यहां से करीब 20 फीडर जोड़े जाएंगे।