लाइव टीवी

Faridabad News: फरीदाबाद में अब कमांड सेंटर से कंट्रोल होगा पूरा शहर, मिलेंगी कई खास सुविधाएं व फायदे

Updated Jul 19, 2022 | 16:47 IST

Faridabad News:स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बने कमांड एवं कंट्रोल सेंटर ने काम करना शुरू कर दिया है। इस सेंटर से जहां सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है, वहीं स्‍मार्ट सड़कों पर लगाई गई स्‍ट्रीट लाइटों को भी जोड़ दिया गया है। सोमवार रात इसका ट्रायल किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से कंट्रोल होंगे ट्रैफिक व स्‍ट्रीट लाइट
मुख्य बातें
  • कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से स्‍ट्रीट लाइटों का ट्रायल सफल
  • अब यहां से ही ऑन-ऑफ होंगी स्‍मार्ट सड़कों की लाइटें
  • कहीं भी खराबी आते ही कंट्रोल रूम में तत्‍काल आएगा अलर्ट

Faridabad News: स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत अब शहर की स्थिति पूरी तरह से बदलने वाली है। अब शहर का ट्रैफिक हो या फिर लाइट, ये सब कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से कंट्रोल किया जाएगा। इस योजना की सोमवार रात को शुरूआत कर दी गई। सेक्टर-21ए और डी को बांटने वाली स्मार्ट सड़क पर लगाई गई सभी लाइटों का रात को ट्रायल लिया गया। इन्हें कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से रात में कई बार ऑन-ऑफ कर जांच की गई। इस दौरान कुछ लाइटें बंद हो गई तो उसकी जानकारी तुरंत ही कंट्रोल रूम में मिल गई।

बता दें कि इस समय शहर में कई स्मार्ट रोड बनाई जा रही है। इन सड़कों पर ट्रैफिक व स्‍ट्रीट लाइन को कंट्रोल करने के लिए एक कमांड एवं कंट्रोल सेंटर बनाया गया है। स्मार्ट सिटी परियोजना के आईटी हेड शिशिर सौरभ ने बताया कि इन स्मार्ट सड़कों पर जो लाइटें लगाई जा रही हैं, वे सभी इस कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से कनेक्ट रहेंगी। सेंटर से ही इन लाइटों का ऑन ऑफ टाइम सेट कर दिया जाएगा। जिसके बाद दिनभर लाइटें जली रहने का झंझट नहीं होगा और अंधेरा होते ही ये अपने आप जल जाएंगी। इसके अलावा इन सड़कों पर लगे कैमरों को भी इस सेंटर से जोड़ा गया है। यहां पर यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने के साथ किसी हादसे के समय मदद पहुंचाने में भी आसानी रहेगी।  

फिलहाल लाइटें रहती हैं बंद या खराब

बता दें‍ कि शहर के अंदर स्ट्रीट लाइट के करीब 55 हजार प्वाइंट हैं। इनमें से ज्‍यादातर लाइटें खराब होकर बंद रहती हैं। निगम द्वारा इन्‍हें समय पर नहीं बदले जाने के कारण हादसे व आपराधिक घटनाएं होती रहती हैं। हालांकि अब इस समस्‍या से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा। स्‍मार्ट सिटी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि योजना के तहत अभी स्‍मार्ट सड़कों पर लगने वाले स्‍ट्रीट लाइट को ही इस कमांड सेंटर से जोड़ा जा रहा है। इसके पूरा होने के बाद शहर के अंदर मौजूद सभी स्‍ट्रीट लाइटों व सीसीटीवी कैमरे को इस सेंटर के साथ जोड़ दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस कमांड सेंटर को लेकर काफी बड़ी योजना है, जिस पर कार्य करने में अभी थोड़ा समय लगेगा। इस सेंटर के साथ आगे चलकर पानी व सीवर जैसी समस्‍या को भी कंट्रोल किया जाएगा।