लाइव टीवी

Faridabad News: फरीदाबाद में पकड़ा गया फर्जी जॉब रैकेट, युवाओं को ऑफर लेटर थमाकर करते थे लाखों की ठगी

Updated Jul 19, 2022 | 20:37 IST

Faridabad News: साइबर थाना एनआईटी की पुलिस ने एयरलाइंस कंपनी में जॉब दिलाने के नाम पर बेरोजगार युवाओं के साथ ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का खुलासा करते हुए पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जांच में पता चला है कि, इन आरोपियों ने अब तक कई राज्‍य के 335 युवाओं के साथ करोड़ों की ठगी कर चुके हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जॉब दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश
मुख्य बातें
  • एयरलाइंस कंपनी में अच्‍छी पोस्‍ट पर जॉब दिलाने के नाम पर करते ठगी
  • आरोपी अब तक कई राज्‍य के 335 युवाओं के साथ करोड़ों की ठगी कर चुके
  • गिरफ्तार पांचों ठग खुद 10-12वीं तक पढ़े, युवाओं को देते एयरलाइंस में जॉब

Faridabad News: अगर आप ऑनलाइन जॉब तलाश कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इंटरनेट पर कई ठग आपको झांसे में लेकर आपकी जेब कतरने के लिए बैठे हैं। ये ठग आपको अच्‍छी नौकरी का झांसा देकर आपका प्रोफेशनल तरीके से इंटरव्‍यू लेंगे और मोटे सैलरी पैकेज का आपको ऑफर लेटर भी भेज देंगे। जब आप इनपर पूरी तरह से विश्‍वास करने लगेंगे तो ये आपका बैंक अकाउंट खाली करना शुरू कर देंगे। फरीदाबाद में ऐसे ही एक गिरोह का खुलासा साइबर थाना एनआईटी की पुलिस ने किया है। यह गिरोह लंबे समय से युवाओं के साथ ठगी कर रहा था। पुलिस जांच में पता चला है कि, ये बदमाश 335 बेरोजगार युवाओं को एयरलाइन कंपनी में नौकरी का झांसा देकर करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं।

बदमाशों ने हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्‍य के युवाओं के साथ ठगी की है। पुलिस ने इस गिरोह को बेनकाब करते हुए पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान यूपी के रहने वाले मुतीब अहमद, मोहम्मद फईम और दिल्‍ली के मोहम्मद फैयाज, ललित और शहबाज अहमद के रूप में की गई है। इनके पास से पुलिस ने एक लैपटॉप, एक कंप्यूटर, एक मोबाइल, चेकबुक व 3.97 लाख रुपये कैश बरामद किए हैं।

पूछताछ के बाद पुलिस ने किया खुलासा

साइबर थाना एनआईटी प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार ने बताया कि, 24 जून को शिकायतकर्ता सुभाष ने पुलिस को बताया था कि, इन आरोपियों ने एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर उसके साथ 6.80 लाख रुपये की ठगी की थी। इसके बाद टीम ने सबसे पहले मुतीब और फैयाज को दिल्ली के शाहदरा स्थित एक कॉल सेंटर से 3 जुलाई को गिरफ्तार किया। इनकी निशानदेही पर फईम, शहबाज और ललित को 9 जुलाई को दबोचा और फिर आरोपियों से पूछताछ के बाद मंगलवार को पुलिस ने इस मामले का खुलासा किया।

अलग-अलग चार्ज व ट्रेनिंग के नाम पर मांगते पैसे

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि, वे इंटरनेट से नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति की जानकारी एकत्रित करते और उनसे संपर्क कर उन्हें एयरलाइन कंपनी में अच्छे सैलरी पैकेज का लालच देते। इसके बाद उनका ऑनलाइन इंटरव्यू लेकर फर्जी ऑफर लेटर भेज दिया जाता। इससे पीड़ित को यकीन हो जाता था कि उनका चयन हो गया है। इसके बाद शुरू होता ठगी का खेल। ये आरोपी युवाओं से रजिस्ट्रेशन फीस, मेडिकल चार्ज, सिक्यॉरिटी चार्ज और ट्रेनिंग करवाने के नाम पर लाखों रुपये वसूल लेते। पुलिस के अनुसार ठगी का खेल करने वाले सभी आरोपी मात्र 10-12वीं तक पढ़े हैं।