लाइव टीवी

Water Crisis: गुरुग्राम के डीएलएफ और शक्ति पार्क इलाके में पेयजल संकट, प्राइवेट टैंकर से पानी मंगवा रहे लोग

Updated Apr 07, 2022 | 23:46 IST

Water Crisis: साइबर सिटी के डीएलएफ और शक्ति पार्क इलाके में पेयजल संकट गहरा गया है। यहां पर पिछले चार पांच दिनों से लो प्रेशर व कम पानी सप्‍लाई की समस्‍या बनी हुई है। जिस कारण लोग पैसे खर्च कर प्राइवेट टैंकर मंगवाने पर मजबूर हैं।

Loading ...
पेयजल संकट से परेशान लोग
मुख्य बातें
  • डीएलएफ और शक्ति पार्क इलाके में नहीं आ रहा पानी
  • लो प्रेशर और कम सप्‍लाई की समस्‍या से जूझ रहे लोग
  • शिकायत के बाद भी नहीं हो रही समस्‍या की सुनवाई

Drinking Water Crisis: पारा बढ़ने के साथ साइबर सिटी के कई इलाकों में पानी का संकट गहराने लगा है। जीएमडीए के तमाम दावे के बाद भी पाइप लाइल सूखी नजर आ रही हैं। जीएमडीए के अधिकारी इसका कारण जहां बढ़ती डिमांड बता रहे हैं, वहीं आम लोग विभाग की अव्‍यवस्‍था को इसका जिम्‍मेदार ठहरा रहे हैं।

यहां के कई इलाकों में पिछले दो चार-पांच से पानी संकट ज्‍यादा गहरा गया है। हालांकि सबसे ज्‍यादा समस्‍या डीएलएफ और शक्ति पार्क इलाके में आ रही है। यहां के निवासियों का कहना है कि 24 घंटे में बहुत कम समय के लिएपानी का सप्‍लाई हो रहा है, जिससे दैनिक जरूरत भी नहीं पूरी हो पा रही हैं।

डीएलएफ में 10 से 20 मिनट के लिए आ रहा पानी

गर्मी बढ़ने के साथ डीएलएफ फेज एक तथा दो में पेयजल संकट छाने लगा है। मजबूरी में लोगों ने प्राइवेट टैंकर मंगवाने शुरू कर दिए है। यहां कभी 10 मिनट के लिए पानी आता है तो कभी 20 मिनट के लिए। डीएलएफ फेज एक के डी, ई, एफ, जी व डीएलएफ फेज दो में जे, के, एल, एम, एन ब्लाकों में तो पेयजल आपूर्ति में विशेष दिक्कतें आ रही हैं और लोगों को एक से दो हजार रुपये में टैंकर खरीदने पड़ रहे है। यहां सात से आठ हजार परिवार रहते है। इलाके में जलापूर्ति का जिम्मा जीएमडीए के माध्यम से डीएलएफ प्रबंधन का हैं। वहीं अधिकारियों का दावा है कि जलापूर्ति में कोई कमी नहीं है। दरअसल समस्या रिहायशी प्लाटों पर धड़ल्ले से बन रहे चार फ्लोरों की वजह है। अधिकतर इमारतों के निर्माण में पेयजल का ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

शक्ति पार्क क्षेत्र में पांच दिनों से ज्‍यादा परेशानी

शक्ति पार्क क्षेत्र में पिछले चार-पांच दिन से कम प्रेशर से घरों में पानी पहुंच रहा है। जिसके कारण लोग नहाने-धोन जैसी जरूरी कार्यों को भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। शक्ति पार्क आरडब्ल्यूए के संयुक्त सचिव प्रह्लाद सिंह ने बताया कि पेयजल आपूर्ति नहीं होने के कारण लोग परेशान हैं। इस बारे में निगम अधिकारियों और पार्षद को शिकायत की गई है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। हमारी समस्‍या जस की तस बनी हुई है।