लाइव टीवी

रसोई में छिपा है सेहत का राज, फिट और स्वस्थ रहने के लिए करें इन 5 भारतीय खाद्य पदार्थों का सेवन

Updated Apr 13, 2021 | 11:56 IST

रसोई में मौजूद खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होते हैं। ऐसे में जानिए रसोई में मौजूद 5 सुपरफूड्स।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
foods
मुख्य बातें
  • प्रो बायोटिक कैल्शियम से भरपूर दही स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद।
  • प्रोटीन, विटामिन और फाइबर से भरपूर दाल स्वस्थ रहने के लिए नहीं है किसी जादू से कम।

सेहतमंद और एक अच्छी जिंदगी के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की आवश्यकता होती है। लेकिन खानपान औऱ जीवनशैली में बदलाव के कारण खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों की भारी कमी देखी जा रही है। सेहतमंद भोजन का नाम सुनते ही अक्सर लोगों का ध्यान बाजार में मौजूद खाद्य पदार्थों पर जाता है। लेकिन आपको बता दें आपकी रसोई किसी फार्मेसी से कम नहीं होती। रसोई में पहले से ही ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है।

पुराने समय में रसोई में उपलब्ध खाद्य पदार्थों का सेवन गंभीर से गंभीर बीमारियों के इलाज और स्वस्थ रहने के लिए किया जाता था। इसे आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर स्वस्थ रह सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको रसोई में मौजूद 5 सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिसका नियमित तौर पर सेवन कर आप गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं।

दही

प्रो-बायोटिक कैल्शियम से भरपूर दही स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। कैल्शियम के साथ दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन और फाइबर पाया जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है। दही दांत और हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दही भारतीय थाली की शान है, थाली में दही होने का मतलब है कि आपकी थाली स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी है। ऐसे में अपनी थाली में पौष्टिक आहार से भरपूर दही को शामिल करना ना भूलें। दिन में एक बार दही का सेवन जरूर करें।

दाल

पोषक तत्वों को समेटे हुए दाल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ कई गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। आपको बता दें दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, ऐसे में यदि आप वजन कम कर रहे हैं तो दाल की अधिक मात्रा अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपके मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ बॉडी को एक अच्छी शेप प्रदान करता है। ऐसे में दिन में दो से तीन बार अपनी डाइट में दाल को शामिल करना ना भूलें।

बाजरा

हम अक्सर चावल, गेहूं को अधिक महत्व देते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर बाजरा को नजरअंदाज कर देते हैं। आपको बता दें बाजरा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का भंडार होता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ पेट संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। तथा यह वजन कम कर आपको फिट रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप बाजरे का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं, इसे गेहूं के साथ मिलाकर या ऐसे ही पिसवा कर इसकी रोटी खा सकते हैं। खाने में बाजरा काफी स्वादिष्ट होता है। ऐसे में नियमित तौर पर बाजरे का सेवन करें।

मसाले

भारत में लगभग हर घर में मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, चुटकी भर इसका सेवन खाने को लजीज बना देता है। आपको बता दें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री, एंटी अल्सर और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर मसाले कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है। ऐसे में आपको अपने भोजन में हल्दी, काली मिर्च, मेथी, दाल चीनी आदि सभी भारतीय मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए।

लहसुन

लहसुन खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, इसका प्रयोग आमतौर पर खाना पकाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें लहसुन का प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है और गैस कब्ज आदि समस्याओं से निजात दिलाता है। साथ ही यह ह्रदय रोग, कैंसर और फाइब्रोसिस के जोखिम को कम करता है औऱ इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर लहसुन को खाना पकाने के साथ भूनकर औऱ कच्चा भी इसका सेवन कर सकते हैं। कच्चा और भुना हुआ लहसुन स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है।