लाइव टीवी

Irregular Periods: हर महीने बदल जाती है पीरियड्स की डेट, जानें वजह और इसे सुधारने के नेचुरल उपचार

Updated Sep 26, 2022 | 11:37 IST

Irregular Periods: महिलाओं में यदि पीरियड्स चक्र गड़बड़ा जाए, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक कारण तनाव भी होता है। दरअसल, तनाव महिलाओं में होने वाले हार्मोन्स संतुलन को बिगाड़ देता है, जिससे पीरियड्स में अनियमितता देखने को मिलती है।

Loading ...
Irregular Periods Problem
मुख्य बातें
  • पीरियड्स का चक्र बिगड़ने के लिए तनाव होता है जिम्मेदार
  • बढ़ते-घटते वजन से भी होते हैं पीरियड्स
  • गर्भ निरोधक गोलियों के सेवन से भी होती है ये समस्या

Irregular Periods: पीरियड्स महिलाओं में हर महीने होने वाली एक सामान्य और नियमित प्रक्रिया है, जो हर महीने एक निश्चित डेट पर आते हैं। हालांकि, कई बार पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, जो महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। वैसे, तो पीरियड्स मिस होने की सबसे कॉमन वजह प्रेग्नेंसी होती है, लेकिन जब आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं, तब पीरीयड्स का मिस होना चिंता का विषय हो सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आजकल के टाइम में महिलाओं में होने वाले अनियमित पीरियड्स की सबसे आम वजह तनाव और खराब लाइफस्टाइल है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं अनियमित पीरियड्स के कारणों के बारे में-

अनियमित पीरियड्स की वजह
 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनियमित पीरियड्स का एक कारण पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रम यानी पीसीओसी है, जो एक हार्मोनल समस्‍या है। इसके अलावा सेक्‍शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्‍शन की वजह से भी पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं।

Also Read: Female Health: महिलाओं के लिए फायदेमंद है ये जड़ी बूटी, खून की सफाई व कब्ज को करती हैं दूर

ये भी हैं कारण

तनाव

तनाव कई बीमारियों का कारण होता है। इनमें से एक समस्या अनियमित पीरियड्स भी होते हैं। दरअसल महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन नाम के तीन हार्मोन होते हैं, इनके बिगड़ने से पीरियड्स का चक्र भी बिगड़ने लगता है। ये सब समस्या तनाव की वजह से होती हैं।

वजन के कारण

महिलाओं में मोटापे की वजह से भी अनियमित मासिक धर्म जैसी समस्याएं हो जाती हैं। यदि आपका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो भी आपको पीरियड्स के अनियमित होने की समस्या देखने को मिल सकती है। 

Also Read: Body Pain: शरीर में इन चीजों की कमी हो सकती है दर्द का कारण, इन तीन उपायों से मिल सकता है तुरंत आराम

गर्भ निरोधक गोलियों की वजह से

यदि कोई महिला गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर रही है, तो भी मासिक धर्म चक्र पर प्रभाव पड़ता है।


मासिक धर्म चक्र को सुधारने के लिए करें ये उपाय

हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से, अदरक-शहद-काली मिर्च के उबले पानी के सेवन से, दूध के साथ दालचीनी पाउडर के सेवन से, सौंफ के उबले पानी के सेवन से पीरियड्स चक्र को नियमित करने में मदद मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)