लाइव टीवी

Weight loss: मोटापा कम करने में बेहद गुणकारी है एलोवेरा, इन पांच तरीकों से कम होता है वजन

Updated Aug 06, 2018 | 17:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Aloe vera is highly effective in reducing weight: एलोवेरा बेहद गुणकारी है। इसके सेवन से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा से आप किस प्रकार वजन कम कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एलोवेरा के सेवन से कम होता है वजन

नई दिल्ली: एलोवेरा के तमाम फायदे हैं। आम तौर पर इसके बारे में लोग ऐसा समझते है कि यह सिर्फ स्किन के लिए ही काम आता है। जबकि इसका इस्तेमाल वजन घटाने में भी किया जाता है। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि एलोवेरा का जेल,जूस या स्मूदी वजन घटाने का रामबाण उपाय माना जाता है। एलोवेरा को बीच से काटकर इसका जेल आसानी से निकाला जा सकता है। एलोवेरा में मल्टी विटामिन, लवण, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व यानी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं।

एलोवेरा के जेल से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं । साथ ही एलोवेरा जैल को आप पानी, जूस या फिर उसकी स्‍मूदी बना कर पी सकते हैं जो आपके वजन घटाने में बेहद कारगर हो सकता है। जानकारों के मुताबिक नियमित तौर पर एलोवेरा जूस के सेवन से ना सिर्फ आपका मोटापा घटेगा बल्‍कि शरीर की कई बीमारियां दूर करने में भी यह सहायक होता है। एलोवेरा का रस पीने से विटामिन A, B1, B2, C, E फॉलिक एसिड आदि की पूर्ति हो जाती है। 

तुरन्त वजन कम करने में एलोवेरा का रस बेहद प्रभावकारी होता है। यह पाचन क्रिया को ठीक करने के साथ वजन भी कम करता है। शरीर के मेटॉबोलिज्म रेट को तेज करता है। साथ ही यह शरीर में प्राकृतिक एन्टीऑक्सीडेन्ट का निर्माण करता है।  इसके जूस के सेवन से शरीर के टॉक्सिक एलिमेंट भी बाहर निकल जाते हैं। आईए जानते हैं एलोवेरा किस प्रकार आपके शरीर के मोटोपा को कम करने में सहायक हो सकता है-

  • प्रतिदिन एलोवेरा के जूस का आप सेवन खाली पेट सेवन करें। इसके सेवन के आधा घंटे बाद तक कुछ भी नहीं खाए।
  • एलोवेरा के जेल को किसी भी फल के जूस के साथ मिलाकर पी सकते हैं।
  • एलोवेरा जेल को भी खा सकते हैं या पानी की मदद से निगल सकते हैं।
  • नींबू पानी में एलोवेरा और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर भी सेवन करने से मोटापा कम होता है।
  • एलोवेरा और नींबू के रस का भी आप वजन घटाने के लिए सेवन कर सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।