लाइव टीवी

शिव जी को बेहद प्रिय है बेलपत्र, बवासीर से लेकर हार्ट प्रॉब्लम तक दूर करता है ये अनोखा पत्‍ता

Updated Aug 19, 2018 | 21:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Health Benefits Of Bel patra: बेल के पत्तों सिर्फ शिव जी की पूजा में ही काम नहीं आते हैं बल्कि इनका इस्तेमाल औषधि के रुप में भी किया जाता है और ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
bel patra Benefits

नई दिल्‍ली: बेल के पेड़ को हमारे देश में एक पवित्र पौधा माना जाता है और हिंदू धर्म में बेलपत्र का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है। सावन के महीने में इसकी महत्ता और बढ़ जाती है क्योंकि इस महीने होने वाले शिव की आराधना में इन्हीं पत्तियों को चढ़ाया जाता है। 

बेल के पत्तों के फायदे की बात की जाए तो ये सिर्फ शिव जी की पूजा में ही काम नहीं आते हैं बल्कि इनका इस्तेमाल औषधि के रुप में भी किया जाता है और ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इस लेख में हम आपको बेलपत्र के फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। आइये जानते हैं...

Also read: इन 5 बीमारियों का काल है मेथी का पानी, रोज सुबह खाली पेट पीने से होता है ऐसा फायदा 
 

बुखार में फायदेमंद  : आयुर्वेद के अनुसार बेल की पत्तियों के सेवन से बुखार में आराम मिलता है। खासतौर पर सर्दी-जुकाम होने पर जब बुखार आटा है उस दौरान बेल की पत्तियों का काढ़ा बुखार को कम करने में बहुत उपयोगी साबित होता है। 

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद : बेलपत्र का काढ़ा बनाकर उसका नियमित सेवन करने से ह्रदय की कार्यक्षमता बढ़ती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। खासतौर पर बेलपत्र का नियमित सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देता है। 

छाले से आराम : कई बार शरीर में गर्मी बढ़ जाने से मुंह के छालों की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से कुछ भी खाने में मुंह में जलन होने लगती है। इन छालों से आराम पाने के लिए बेल की पत्तियों को धोकर उन्हें चबाकर खाएं। ऐसा करने से छाले जल्दी ठीक होते हैं। 

Also read: अंकुरित अनाज खाकर घटाएं वजन, जानें कैसे काम करेगी ये डाइट

बवासीर : बेलपत्र बवासीर की समस्या से आराम दिलाने में भी कारगर है। अगर आप खूनी बवासीर से पीड़ित हैं तो बेल की जड़ का गूदा पीसकर उसमें बराबर मात्रा में मिश्री मिला लें और इसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का सेवन रोजाना सुबह और शाम को ठंडे पानी के साथ करें साथ ही ज्यादा मसालेदार चीजें ना खाएं।

पेट के कीड़ों का खात्मा : अक्सर छोटे बच्चे पेट में कीड़े पड़ने की समस्या से पीड़ित रहते हैं जिसकी वजह से दस्त की समस्या हो जाती है। ऐसे हालात में बेलपत्र का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे पेट के कीड़े जल्दी मर जाते हैं और दस्त से भी आराम मिलता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।