लाइव टीवी

Weight Loss Tips : मोम की तरह पिघल सकती है शरीर की चर्बी, बस रोजाना अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Updated Apr 25, 2022 | 07:48 IST

Weight Loss Tips : वजन घटाना इन दिनों काफी बड़ी चुनौती हो गई है। अगर आप अपने शरीर के बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाएं। इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाने से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है। साथ ही आपके शरीर की अन्य परेशानी भी दूर हो सकती है।

Loading ...
Weight Loss Ayurvedic remedies
मुख्य बातें
  • दालचीनी से वजन हो सकता है कम।
  • शहद और अदरक फैट को कर सकता है कम।
  • सेब का सिरका तेजी से घटा सकता है वजन।

Ayurvedic Home Remedies Weight Loss : आधुनिक समय में लोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। मोटापा भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। हम में से कई ऐसे लोग हैं, जो अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और इसे घटाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में मोटापा घटाना हमारे लिए एक बड़ी-चुनौती है।

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मोटापा घटाने के लिए सही डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज की जरूरत होती है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करना न भूलें। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स का भी सहारा ले सकते हैं। इन हर्ब्स की मदद से आपको वजन कम करने में प्रभावी रूप से मदद मिल सकती है।

वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक तरीके

दालचीनी कम कर सकता है वजन
वजन घटाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी पाउडर में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में करीब 2 से 3 ग्राम दालचीनी पाउडर डालें। अब इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके पी जाएं। इससे आपक शरीर का वजन कम हो सकता है।

Also Read: गर्मी और पसीने से हो सकता है फंगल इंफेक्शन, जानें इससे राहत पाने के उपाय

अदरक और शहद
वजन कम करने के लिए अदरक और शहद भी काफी प्रभावी हो सकता है। अदरक और शहद का मिश्रण आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिसकी मदद से शरीर का वजन कम होता है। इसका सेवन करने के लिए 1 इंच अदरक के टुकड़े को अच्छी तरह से कुचल लें। अब इसे 1 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद पानी को ठंडा होने दें। फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके पी जाएं। इस ड्रिंक का रोजाना खाली पेट सेवन करने से शरीर का वजन घट सकता है।

सेब का सिरका
वजन को घटाने के लिए सेब का सिरका काफी प्रभावी हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच नींबू मिक्स कर लें। अब इसे 1 गिलास पानी में डालकर पी जाएं। इससे शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)