लाइव टीवी

Benefits of Makhanas: मर्दों के लिए कमाल की चीज है मखाना, दिल को बनाए हेल्दी, बढ़ाता है स्पर्म काउंट

Updated May 31, 2022 | 13:46 IST

Benefits of Makhanas: पुरुषों की सेहत के लिए मखाने बहुत फायदेमंद होते हैं। मखानों के सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है, हार्मोन्स संतुलित रहते हैं और साथ ही दिल संबंधी समस्याएं भी दूर होती है। स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में मखानों को जरूर शामिल करना चाहिए।

Loading ...
Makhana benefits for men
मुख्य बातें
  • दिल संबंधी समस्याओं को करें दूर
  • इंफर्टिलिटी की समस्या को करें दूर
  • वजन कम करने और मसल्स बनाने में मददगार

Makhana For Men: मखाने स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, खासकर पुरुषों के लिए। मखाना एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसे स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है। मखाने में पोटैशियम, मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इतने पोषक तत्वों से भरपूर मखाने के सेवन से हड्डियां तो मजबूत होती ही है, साथ ही वजन कम करने और तनाव को दूर करने में भी मदद मिलती हैं। इसके अलावा ये पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मददगार होता है, जिससे इंफर्टिलिटी की समस्या दूर होती है। तो चलिए जानते हैं मखानों के सेवन से पुरुषों को होने वाले फायदों के बारे में-

पुरुषों के लिए मखाने के फायदे

मसल्स बनाने में फायदेमंद
जो लोग वजन कम करने के साथ ही मसल्स बनाना चाहते हैं, उनके लिए मखानों का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, मखानों में फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ ही प्रचुर मात्रा में  प्रोटीन होता है, जो वजन बढ़ने नहीं देता और मसल्स बनाने में मदद करता है। इसके लिए मखानों को वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद में स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

दिल को बनाए हेल्दी
महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिल संबंधी समस्याएं ज्यादा होती है। ऐसे में पुरुषों को अपनी डाइट में मखानों को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, मखानों में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। इसके साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है, जिससे हार्ट डिजीज होने का खतरा कम होता है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार
आजकल खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या बहुत देखने को मिलती है। मखानों के सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, मखानों में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है, जिससे स्पर्म काउंट बढ़ता है और पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)