लाइव टीवी

Uric acid: यूरिक एसिड को कम करने में बेहद कारगर हो सकते हैं प्याज और अखरोट, ऐसे करें सेवन

Updated Jul 06, 2022 | 16:12 IST

Uric acid: यूरिक एसिड की समस्या को कम करने के लिए प्याज और अखरोट का सेवन किया जा सकता है। ये दोनों ही शरीर से बढ़े हुए यूरिक एसिड को निकालने और कंट्रोल करने में कारगर होते हैं।

Loading ...
Uric acid
मुख्य बातें
  • यूरिक एसिड में फायदेमंद है अखरोट
  • प्याज के सेवन से यूरिक एसिड करें कंट्रोल
  • यूरिक एसिड में प्याज और अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Uric Acid Problem: खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से आजकल लोगों में यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है। यूरिक एसिड भी कई बीमारियों की वजह बनता है। इससे जोड़ों में दर्द रहने लगता है, जो कई बार एसहनीय हो सकता है। वैसे तो यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां खाई जा सकती हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्याज और अखरोट के असरदार नुस्खों के बारे में, आइए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने के लिए कैसें करें इनका इस्तेमाल-

यूरिक एसिड को कम करने के लिए करें प्याज और अखरोट का सेवन

यूरिक एसिड में असरदार अखरोट

अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यदि किसी को यूरिक एसिड की समस्या है तो, उसके लिए भी ये उतना ही असरदार होता है। दरअसल, अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मददगार होता है। इससे बढ़े हुए यूरिक एसिड का लेवल कम होने लगता है। 

​Also Read: दूध में मिलाकर पिएं गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

Also Read: यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में कारगर हैं पान के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे करें अखरोट का सेवन

यूरिक एसिड को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट 2 से 3 अखरोट का सेवन करें। ऐसा करने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल होगा, जिससे आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा। इसके अलावा अखरोट शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की भी पूर्ति करता है। 

प्याज भी है फायदेमंद

यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्याज भी काफी असरदार होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, प्याज मेटाबॉलिक सिस्टम बेहतर करती है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसलिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। प्याज का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा खाली पेट इसका रस भी पिया जा सकता है, जिसका आपको बहुत जल्द असर देखने को मिलेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)