लाइव टीवी

फ‍िट रहने के लिए करें भांगड़ा, सेहत हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले

Updated Aug 21, 2018 | 20:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भांगड़ा डांस देखकर अगर आपका मन भी इसे सीखने का करता है, तो इसकी क्‍लासेज जॉइन करने की एक और वजह अब आपके पास है। भांगड़ा एक एक्‍सरसाइज के तौर पर भी पॉपुलर हो चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Bhangracise is getting popular

नई द‍िल्‍ली : जस्टिन ट्रुडो को आपने भांगड़ा करते देखा होगा। यहां तक कि आइस डांसिंग के चैंपियन डेविस और वॉइट ने भी पिछले ओलंपिक में कुछ-कुछ भांगड़ा को अपने डांस में मिक्स किया था। और तो और अमेरिका गॉट टैलंट फेम कॉर्नेल ने भी भांगड़ा करके धूम मचा दी थी। सोशल मीडिया पर भी भांगड़ा स्टार्स के उभरने से भी पंजाब का यह फोक डांस अब बेहद आसान और ट्रेंडी लगने लगा है। 

यही वजह है कि भांगड़ा सिखाने की क्लासेस भी पॉपुलर हो रही हैं। हालांकि इसकी एक और वजह है जो फिटनेस से जुड़ी है। दरअसल भांगड़ा एक एनर्जेट‍िक डांस फॉर्म है जिसमें पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। यहीं वजह है कि इस डांस को अब फ‍िटनेस रुटीन में शामिल करने का ट्रेंड पॉपुलर हो रहा है। 

बॉडी रखे शेप में 
अगर आप अपने दिल को चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं और अपनी बॉडी को शेप में देखना चाहते हैं तो भांगड़ा वर्कआउट जरूर ट्राई करें। एक क्लास में आप 7500 स्टेप्स करेंगे और इसी के साथ आपका स्‍टैमिना भी बढ़ जाएगा। मनोरंजन और फिटनेस के बीच एक शानदार बैलेंस भी नजर आएगा। भांगड़ा करनेवाले किसी भी अनुभवी शख्स से पूछ लें, वे यही कहेंगे कि फिटनेस के लिए इससे बढ़िया कोई नहीं। 

जुंबा की ही तरह, नए जमाने का भांगड़ा जबरदस्त कार्डियो एक्सरसाइज है जिसमें आपके बॉडी से सारी नेगेटिव चीजें पसीने के जरिये बह जाती हैं। और आप फ्रेश महसूस करते हैं। डेनमार्क की भांगड़ा डांसर क्रिस्टीन मायर कहती हैं कि भांगड़ा करते वक्त दिल, दिमाग और आत्मा, सभी डांस कर रहे होते हैं। पैरों में थोड़ा दर्द जरूर होता है, लेकिन इसमें इतना मजा आता है और आपके अंदर जोश भरता जाता है कि आप सारा दर्द भूल जाते हैं।

फील गुड फैक्टर
भांगड़ा को जो चीज हर दिल अजीज बनाती है, वह इसके बेहद आसान स्टेप्स हैं। भांगड़ा में यह खूबी है कि डांस मूव्स को अपने तरीके से आसान बना सकते हैं। आमतौर पर भांगड़ा क्लासेज देसी डांस और हिप-हॉप स्टेप्स का फ्यूजन भी इस्तेमाल करते हैं, जिसमें कंधों और पैरों का मूवमेंट समान रूप से बना रह सके।

मायर कहती हैं कि सबसे बढ़िया भांगड़ा क्लास वो होती है, जहां हाथों और पैरों का मूवमेंट एक रिदम में हो। वह कहती हैं कि अपनी क्लास में वो लोगों से सहज रहने को कहती हूं, साथ ही किसी भी तरह की झिझक न रखने की सलाह देती हैं। मेरा मानना है कि आप सहज रहकर आसानी से डांस सीख सकते हैं।

कैसे है ये खास

  • भांगड़ा से आपके पैर, कमर और कमर के पीछे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  • जमीन पर पैर की थपकी तेज करके आप डांस की गति भी आप बढ़ा सकते हैं और कोशिश करें कि अपने घुटनों को जितना कमर तक ला सकें, बेहतर होगा।
  • हाथों को तेजी से चलाने से आपके कंधे और पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  • एक स्टेप से दूसरे स्टेप पर बढ़ते हुए आगे चलकर आप महसूस करेंगे कि आपकी शारीरिक चाल-ढाल और आपके ऐब्स मजबूत हो गए हैं।
  • पैरों के मूवमेंट से आपके शरीर के निचले हिस्से – कमर, थाई और पिंडलियों को मजबूती मिलती है।

तो इंतजार किस बात का है। पंजाबी गाने लगाइए, थिरकना शुरू कर दीजिए। आज से ही आपकी फिटनेस क्लास शुरू! 
(टाइम्‍स लाइफ के एक लेख के आधार पर) 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।