लाइव टीवी

High Cholesterol: क्या दूध पीने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल? यहां जानें सच्चाई

Updated Sep 03, 2022 | 06:04 IST

High Cholesterol: कुछ लोगों का मानना होता है कि दूध के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है। ऐसे में वो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए दूध को डाइट में शामिल नहीं करते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

Loading ...
High Cholesterol Problem
मुख्य बातें
  • दूध के सेवन से नहीं बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल
  • दूध हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी
  • दूध के सेवन से गुड और बैड दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं नियंत्रित

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इसके होने से दिल का दौरा और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह एक संकेत है जिस पर ध्यान देने और लाइफस्टाइल में बदलाव की आवश्यकता है, ताकि किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सके। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सके। जो बात इस मामले को जटिल बनाती है, वह है इससे जुड़ी भ्रांतियाँ। उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण और जोखिम कारकों को अत्यधिक गलत समझा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप खराब आहार को डाइट में शामिल कर लिया जाता है। यहां हमने यह समझने की कोशिश की है कि क्या डेयरी प्रोडक्ट खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। तो आइए जानते हैं-

हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में गलत अवधारणा

जैसा कि माना जाता है, कोलेस्ट्रॉल केवल वसा नहीं है। यह एक स्टेरोल-एक प्रकार का लिपिड है, जिसमें वसा और प्रोटीन होता है। कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो रक्त में पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होता है। इसलिए, यह तब तक अस्वस्थ नहीं है जब तक कि खराब या कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) का स्तर खतरनाक स्तर तक न बढ़ जाए। 

Also Read: Ganeshotsav 2022: गणपति उत्सव में पंडालों में ज्यादा खा ली है मिठाई, यूं करें शरीर को डिटॉक्स

 दूध पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है?

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक नए अध्ययन के मुताबिक, दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। एक विस्तृत अध्ययन के बाद, यह निष्कर्ष निकला कि दूध पीने से वास्तव में अच्छे और बुरे दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, निष्कर्षों से पता चला है कि जो लोग दूध का सेवन करते हैं, वो अक्सर दिल की बीमारियों से कुछ प्रतिशत तक दूर रहते हैं। 

Also Read: Benefits of Dates: पाचन शक्ति को करना है मजबूत, रोज खाएं 'सुपरफूड' खजूर, वजन पर भी होगा कंट्रोल

दूध सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

250 मिलीलीटर दूध में 8 ग्राम वसा होता है, लेकिन यह केवल एक चीज नहीं है जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता है। दूध अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जिनकी हमारे शरीर को दिन-प्रतिदिन आवश्यकता होती है। कैल्शियम से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत करने और वृद्धावस्था में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है। पेय फास्फोरस, विटामिन ए और बी 12, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता और आयोडीन में भी समृद्ध है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)