लाइव टीवी

Daalchini Powder: अनगिनत गुणों की खान है दालचीनी पाउडर, इस तरह करें इसका सेवन, होंगे कई फायदे

Updated May 08, 2020 | 17:33 IST

Benefits of Cinnamon powder: दालचीनी पाउडर केवल खाना बनाने में ही नहीं इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। पाचन तंत्र मजबूत करने से लेकर कैंसर जैसे खतरे को कम करने जैसे कई चमत्कारिक गुण इसमें पाए जाते हैं।

Loading ...
दालचीनी पाउडर और इसके फायदे (Source: pixabay)
मुख्य बातें
  • दालचीनी को सबसे लजीजदार मसाले के तौर पर जाना जाता है
  • दालचीनी पाउडर केवल खाना बनाने में ही नहीं इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं
  • दालचीनी पाउडर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

दालचीनी को सबसे लजीजदार मसाले के तौर पर जाना जाता है। खास तौर सब्जियां बनाने के दौरान इसका इस्तेमाल करने पर सब्जियों से अलग ही प्रकार की खुशबू आती है साथ ही खाने का स्वाद भी कई गुणा बढ़ जाता है। यह ब्राउन रंग के लकड़ी के टुकड़े के रुप का होता है जिसे या तो तोड़ कर साबूत ही खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है या फिर इसका पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल किया जाता है। 

आपको बता दें कि केवल खाना बनाने में ही नहीं दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। पाचन तंत्र मजबूत करने से लेकर इंफेक्शन सही करने तक साथ ही कैंसर जैसे खतरे को कम करने जैसे कई चमत्कारिक गुण इसमें मौजूद हैं।  

दालचीनी पाउडर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कई एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधत क्षमता मजबूत होती है। 

दालचीनी पाउडर कैसे बनाएं
एक कप दालचीनी की स्टिक लेकर इसे एक पैन में हल्का भून लें। अब इसे पैन से निकाल कर ठंडा होने दें इसके बाद इसे मिक्सर में डाल कर बारीक होने तक पीस लें। अगर बारीक नहीं हुआ है तो इसे चेक करके दोबारा से एक बार पीस लें। अब इसे निकाल कर शीशे के जार में स्टोर कर रख लें। अब इसे रोजाना एक छोटी चम्मच यानि  ग्राम के लगभग आप पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। अगर आप इसकी मात्रा बढ़ाते हैं यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

दालचीनी पाउडर के फायदे

शुगर रेगुलेट करता है
दालचीनी पाउडर में शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को रेगुलेट करने की क्षमता होती है। अगर इइसे सीमित मात्रा में नियमित तौर पर लिया जाए तो 24 फीसदी तक ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है। डायबिटीक मरीज के लिए ये एक कारगर दवाई हो सकती है। अपनी दवाइयों के साथ भी अगर आप एक पिंच दालचीनी पाउडर का सेवन करते हैं तो इसका जबरदस्त फायदा मिलता है।

जोड़ों के दर्द में राहत
दालचीनी में पाए जाने वाले इंन्फ्लामेट्री गुण शरीर में जोड़ों के दर्द और टिश्यु पेन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो सेल डैमेज होने से रोकता है।

पीएमएस प्रॉब्लम में राहत
प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रौम मे भी दालचीनी का पाउडर राहत दिलाता है। पीरियड्स में यदि आप डालचीनी की चाय पीती हैं तो इससे पेट के दर्द से फौरन राहत मिलती है साथ ही इससे पीरियड्स भी नियमित तौर पर होता है इसके अलावा इससे जुड़ी अन्य अनियमितताएं भी ठीक हो जाती है। 

फर्टिलिटी बढ़ाए
अगर आपकी फर्टिलिटी से जूड़ी समस्या है, बच्चे होने में समस्या आ रही है तो दालचीनी का पाउडर इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। दालचीनी पाउडर के सेवन से फर्टिलिटी बढ़ती है। इसे इनफर्टिलिटी का बेहतर इलाज माना जाता है। सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी सभी समस्याओं का हल है डालचीनी पाउडर में।

ओरल हेल्थ
दांतों में कैविटी की समस्या हो या फिर सांसों से बदबू आने की समस्या हो इन सबका बेहतर इलाज है दालचीनी पाउडर। दांतों के अलावा मसूड़ों से जुड़ी बीमारियों के लिए भी काफी मददगार होता है दालचीनी पाउडर।