लाइव टीवी

कोरोना से बचना है तो जरूर बरतें ये सावधानी, डिलीवरी का सामान लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

Updated Mar 31, 2020 | 18:49 IST

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में अपना कहर बरपाया हुआ है। लगभग 180 से भी ज्यादा देशों में तबाही मची हुई है। संक्रमण की इस बीमारी से जानिए डिलीवरी का सामान लेते वक्त कैसे सावधानी बरतें-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
कोरोना वायरस के बीच डिलीवरी लेते समय रखें इन बातों का ध्यान (source: pixabay)
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में मची हुई है तबाही
  • कोरोना वायरस नामक महामारी संक्रमण से फैलती है
  • संक्रमण से बचने के लिए डिलीवरी का सामान लेते समय बेहद सावधानी बरतें

कोरोना वायरस की महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। अब तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 727,080 के संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं जबकि इससे 34,610 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 183 देश अब तक इसकी चपेट में आ चुके हैं। भारत में भी अब तक इसके 1000 से भी ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं जबकि 30 से ज्यादा मौतें दर्ज की जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित कर दिया ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें और बाहरी लोगों के संक्रमण में ना आए।  

भारतीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय समय-समय पर इसके बारे में लोगों को जानकारी देते रहता है और इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करता रहता है। लोगों को घरों के अंदर रहकर सोशल डिस्टेंसिंग और सेल्फ आइसोलेशन का गंभीरता से अनुपालन करने को कहा गया है। 21 दिनों के लॉकडाउन में सभी गैर-जरूरी सेवाओं को खुला रखने को कहा गया है जबकि सभी प्रकार के ग्रॉसरी के दुकानों और डिलीवरी एप्स को खुला रखने को कहा गया है ताकि मुश्किल घड़ी में किसी को जरूरी सामानों के लिए भी तकलीफ ना उठाना पड़े। अगर आपको ग्रॉसरी से संबंधित कुछ भी चीजों की कमी हो गई है तो आप इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं।

कई बातों का रखें ध्यान
डिलीवरी एग्जीक्यूटिव से सामान रिसीव करने के दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। चूंकि जिस प्रकार से बाहरी लोगों से संपर्क रखना खतरे से खाली नहीं है उसी प्रकार बाहरी सामानों को रिसीव करना भी उतना ही खतरे से भरा है। ये सामान जाने कहां कहां से ट्रैवल करके आप तक पहुंचा है जिससे वायरस के आप तक पहुंचने का खतरा भी उतना ही बढ़ जाता है। ऐसे में डिलीवरी रिसीव करना उतना सेफ नहीं माना जाता है।

हालांकि ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर ये दावा करते हैं कि उनके डिलीवरी एग्जीक्यूटिव सारे सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए उन तक पहुंचते हैं और वे सारे सामान संक्रमण से मुक्त होते हैं। हालांकि बावजूद इसके आपको इन्हें रिसीव करते वक्त एहतियात बरतने चाहिए।

क्या करें-

  1. हाथों हाथ डिलीवरी में आया हुआ सामान रिसीव ना करें। डिलीवरी ब्वॉय से कहें कि वे लाया हुआ सामान आपके दरवाजे तक ही छोड़ दें। 
  2. जब सामान आपके दरवाजे तक पहुंच जाए तो आप पहले उसे वहीं पर पानी से अच्छी तरह से धो लें इसके बाद ही उसे घर के अंदर तक लाएं।
  3. घर में सामान लाकर रखने के बाद आप अपना भी हाथ साबुन लगाकर अच्छी तरह से धो लें। इस दौरान आप ध्यान रखें कि धोने से पहले अपने हाथों से अपने चेहरे नाक कान व आंख को ना छुएं।
  4. फल सब्जियों को खुले नल के नीचे अच्छी तरह से धोएं।
  5. अगर कोई डिलीवरी एप नो कॉन्टैक्ट डिलीवरी ऑप्शन दे रहा है। जहां तक हो आप इस ऑप्शन वाले एप को ही चुनें इससे सोशल डिस्टेंसिंग को आप आसानी से मेंटेन रख सकते हैं। 
  6. इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन पेमेंट कर दें कैश पेमेंट को जहां तक हो सके अवॉइड ही करें।