लाइव टीवी

COVID-19 : 5-11 साल के बच्चों के लिए Corbevax कोरोना वैक्सीन की सिफारिश

Updated Apr 21, 2022 | 23:15 IST

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सबजेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने 5-11 साल के बच्चों के लिए के लिए कोरोना की वैक्सीन Corbevax की सिफारिश की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
छोटे बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की सिफारिश
मुख्य बातें
  • छोटे बच्चों के लिए Corbevax COVID-19 vaccine इस्तेमाल की सिफारिश की गई है।
  • सबजेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने सिफारिश की।
  • अब DCGI इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन को मंजूरी देगी।

नई दिल्ली : ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सबजेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने 5-11 साल के बच्चों के लिए  जैविक ई के कॉर्बेवैक्स कोविड​​-19 वैक्सीन (Biological E's Corbevax COVID-19 vaccine)के प्रतिबंधित  इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की है। एसईसी की सिफारिशों के बाद अब DCGI इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन को मंजूरी देगी।

एएनआई से बात करते हुए, रेनबो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में सीनियर चाइल्ड रोग विशेषज्ञ डॉ अंजलि सक्सेना ने कहा कि यह कदम कई मायनों में उपयोगी होगा। बच्चे अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि उन्हें कोविड-19 वैक्सीन की कोई खुराक नहीं मिली है और हम देख रहे हैं कि इन दिनों बच्चों को कोविड बीमारी होने का पता चल रहा है। डॉ सक्सेना ने कहा कि बच्चों को स्कूल की दिनचर्या में वापस आने की जरूरत है, इसलिए हमें उन्हें भी कोविड बीमारी से बचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब से स्कूल फिर से शुरू हुए हैं, हम बच्चों में कोविड ​​पॉजिटिव मामलों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं। हम इनमें से कई बच्चों में तेज बुखार, गले में खराश, दस्त और कमजोरी के लक्षण देख रहे हैं।

बच्चों का टीकाकरण करने के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अगर बच्चों का टीकाकरण नहीं किया जाता है तो वे वयस्कों और बुजुर्गों में कोविड संक्रमण के प्रसारक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह टीका एक पुनः संयोजक प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है। वायरस के प्रसार में प्रोटीन सामग्री को क्लोन किया जाता है और वैक्सीन बनाने के लिए लैब में तैयार किया जाता है। जब इंजेक्शन लगाया जाता है तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को तैयार करने के लिए उत्तेजित करता है और इस प्रकार संक्रमण होने पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करता है।

डॉ सक्सेना ने कहा कि Corbevax vaccine में उच्च स्तर की प्रभावशीलता पाई गई है क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया का उपयोग करती है जिसे पहले ही आजमाया जा चुका है और बच्चों को दिए गए दूसरे टीके के साथ टेस्ट किया जा चुका है। Corbevax वर्तमान में 12-14 आयु वर्ग के बच्चों को दिया जा रहा है। भारत में नाबालिगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी से भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के लिए 15-18 आयु वर्ग के लोगों के साथ शुरू किया गया था।

Corbevax के लिए 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को शामिल करने के लिए बाद में 16 मार्च को इस अभियान का विस्तार किया गया। कुल मिलाकर भारत वर्तमान में 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए दो कोविड-19 वैक्सीन लगा रहा है।