लाइव टीवी

Diet for Low BP : लो ब्लड प्रेशर की परेशानी होने पर खाएं ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

Updated May 04, 2022 | 12:07 IST

Diet For Low BP: गर्मियों के मौसम में लो ब्लड प्रेशर होने की समस्या आम होती है। बीपी लो की ये समस्या शरीर में पानी की कमी, ज्यादा दवाइयों के सेवन या पर्याप्त मात्रा में और सही समय पर भोजन न करने की वजह से होती है। जानें लो बीपी होने पर क्या करें।

Loading ...
Diet for low BP
मुख्य बातें
  • लो बीपी में फायदेमंद है चॉकलेट
  • हरी सब्जियां से मिलेगा प्रोटीन
  • लो बीपी की समस्या को दूर करें मुनक्का

Diet For Low BP: ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या किसी को भी हो सकती है। हालांकि, इसके प्रकार अलग-अलग हो सकते हैं। किसी को हाई  बीपी की शिकायत होती है, तो कोई लो बीपी की समस्या से परेशान रहता है। हालांकि, दुनियाभर में ज्यादातर लोग लो बीपी की समस्या से परेशान हैं। आमतौर पर ये समस्या कम पानी पीने और सही समय पर हेल्दी खाना नहीं खाने से होती है। ऐसे में जो लोग लो बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और प्रोटीन से भरपूर आहार ग्रहण करने की सलाह दी जाती है। साथ ही खाने में नमक की कुछ मात्रा बढ़ाने के लिए भी कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं लो बीपी की इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को करें शामिल-

लो बीपी की समस्या को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन 

लो बीपी की समस्या को दूर करे मुनक्का

बीपी से जूझ रहे लोगों को मुनक्का खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, मुनक्का में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बॉडी में रक्त संचार बेहतर होता है, जो बीपी की समस्या को कंट्रोल करता है। इसके सेवन से लो बीपी के लक्षण भी कम होते हैं।

पुरुषों की इन समस्याओं को दूर करने में असरदार हैं कद्दू का बीज

 नींबू पानी से होगा फायदा

लो बीपी की समस्या में नींबू पानी में थोड़ा ज्यादा नमक डालकर पीना फायदेमंद होता है। दरअसल, नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, जिससे लो बीपी की स्थिति में बीपी सामान्य हो जाता है और लो बीपी की समस्या दूर होती है।

हरी सब्जियां से मिलेगा प्रोटीन

जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है, उन्हें प्रोटीनयुक्त खाना खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि हरी सब्जियों में प्रोटीन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बीपी को सामान्य रखने में मदद मिलती है।

अगर आप खाते हैं ज्यादा आम तो हो जाए सावधान, होते हैं ये नुकसान

लो बीपी में फायदेमंद है चॉकलेट

लो बीपी की समस्या को दूर करने के लिए चॉकलेट को बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, चॉकलेट में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर उसे तेजी से  सामान्य करता है। इसलिए लो बीपी की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों को चॉकलेट खानी चाहिए, फायदा मिलेगा।

कॉफी पीने से मिलेगी तुरंत राहत

लो बीपी की समस्या में कॉफी पीना अच्छा रहता है। दरअसल, कॉफी में कैफीन होता है, जो लो बीपी को बढ़ाकर नॉर्मल करता है। ऐसे में लो बीपी की समस्या होने पर कॉफी पीने से तुरंत फायदा मिलता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)