लाइव टीवी

सर्दियों में डाइट में इन चीजों को करें शामिल, नहीं होगी पानी की कमी

Updated Dec 02, 2017 | 00:43 IST | Shivam Pandey

पानी की कमी से आपके शरीर में ऊर्जा कम होने लगती है और आपका शरीर बीमार हो सकता है।ऐसे में कुछ खाने को अपनी डाइट में शामिल कर आप पानी की भरपाई कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
दही आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

नई दिल्ली. सर्दियों में ज्यादातर लोग पानी  पीने से बचते हैं। ऐसे में बॉडी में पानी की कमी होती है। इससे सेहत को खतरा रहता है। पानी की कमी से आपके शरीर में ऊर्जा कम होने लगती है और आपका शरीर बीमार हो सकता है।ऐसे में कुछ खाने को अपनी डाइट में शामिल कर आप पानी की भरपाई कर सकते हैं। 

दही और पालक 
दही भले ही ठंडा होता है लेकिन सर्दियों में आपको दही खाना चाहिए। दही आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसे रेग्युलर खाने से आपकी हड्डियां भी काफी मजबूत हो जाती है। इसको आप रोजाना नास्ते में लस्सी बनाकर भी ले सकते है। आपकी बॉडी को ये डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा पालक खाने से भी शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।बता दे कि पालक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते है जो आपके शरीर में पानी कमी नहीं होने देता है।

नींबू का सेवन
नींबू  शरीर को विटामिन सी देने के लिए एक बहुत बड़ा सोर्स है। इसे खाने से  शरीर में पानी की कमी नही होती है। नींबू को  आप  कई तरह से खा सकते है। लोग इसका सेवन ज्यादातर खाना खाते समय सलाद के रुप में करते है। ऐसे में सर्दियों में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: स्पर्म काउंट बढ़ाता है अखरोट का दूध, ये भी हैं और फायदे
लहसुन सेवन के होते हैं इतने लाभ, जानेंगे तो शुरू कर देंगे खाना

चावल और  सेब 
चावल में भले ही फैट बढ़ता हो लेकिन इस सीजन मे चावल आपके शरीर के लिए काफी फायदा पहुंचाता है। दरअसल चावल में काफी मात्रा में पानी होता है। इसके अलावा फलों में सेब में पानी की काफी मात्रा होती है। इसमें आपको विटामिन सी के साथ फाइबर और कैल्शियम भी होता है। आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।