लाइव टीवी

Symptoms of Weak Heart: बढ़ती उम्र के साथ दिल हो सकता है कमजोर, इन लक्षणों से लगाएं पता

Updated Jul 13, 2022 | 06:05 IST

Symptoms of Weak Heart: आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से बढ़ती उम्र में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं, इन्हीं में से एक है दिल की कमजोरी की समस्या, जो 30-40 की उम्र में ज्यादा होती है। यदि दिल कमजोर हो तो शरीर कुछ लक्षणों का संकेत देता है। 

Loading ...
Weak Heart
मुख्य बातें
  • दिल के कमजोर होने का संकेत है बेचैनी का होना
  • कई दिनों से उल्टी का मन हो रहा है, तो हो सकता है दिल कमजोर
  • खांसी-जुकाम में बलगम आना भी हो सकता है कमजोर दिल का लक्षण

Symptoms of Weak Heart: बढ़ती उम्र के साथ दिल के कमजोर होने की समस्या आम हो जाती है। दरअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी आने लगती है। ऐसे में दिल पर भी असर पड़ता है। अगर आपका दिल कमजोर होने लगे, तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से 30-40 की उम्र में दिल कमजोर होना शुरू हो जाता है। हालांकि, जब आपका दिल कमजोर होने लगे, तो शरीर में कुछ लक्षण महसूस होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं दिल के कमजोर होने पर शरीर क्या संकेत देता है। 

दिल कमजोर होने के ये होते हैं लक्षण

बेचैनी महसूस होना

अगर आपको लगातार बेचौनी महसूस हो रही है, तो ये कमजोर दिल का लक्षण हो सकता है। दरअसल, दिल कई धमनियों से जुड़ा होता है और अगर किसी भी धमनी में ब्लॉकेज हो जाती है, तो छाती में दबाव महसूस होता है। ऐसे में खूब बेचैनी महसूस होती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की मदद की आवश्यकता होती है। 

Also Read: Urine Problem यूरिन को देर तक रोक कर रखने से हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान, इसलिए छोड़ दें ये आदत

सीने में जलन और पेट दर्द

दिल कमजोर होने का एक लक्षण ये भी हो सकता है। अगर आपको कई दिनों से उल्टी आ रही है या उल्टी आने का मन हो रहा है, इसके साथ-साथ यदि आपके पेट में दर्द और सीने में जलन हो रही है, तो समझिए कि आपका दिल कमजोर होने लगा है। 

कफ रहना

यदि आपको खांसी और जुकाम और आपको लगातार कफ हो रहा है। इसके अलावा यदि आपको थूक में सफेद या फिर गुलाबी रंग का बलगम दिखाई दे तो ये हार्ट फेल होने का एक लक्षण है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

Also Read: Homemade Mass Gainer दुबले-पतले शरीर को हफ्तेभर में सुड़ौल बनाएगा ये होममेड मास गेनर, ऐसे करें तैयार

सांस लेने में दिक्कत

अगर किसी को सांस लेने में लगातार दिक्कत हो रही है, तो ये भी दिल के कमजोर होने का एक लक्षण होता है। वहीं, अगर कम सांस आ रही है तो ये हार्ट फेल होने का एक बड़ा लक्षण है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)