लाइव टीवी

 Harm of sugar for immunity: इम्यून सिस्टम को रखना है ठीक, आज से ही कम कर दें चीनी का सेवन 

Updated Aug 26, 2022 | 14:25 IST

 Harm of sugar for immunity: अधिक चीनी का सेवन डायबिटीज के खतरे को तो बढ़ाता ही है, साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी पावर को भी कम कर सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि एक दिन में सिर्फ 5-6 चम्मच चीनी का ही सेवन किया जाना चाहिए, उससे ज्यादा नहीं। 

Loading ...
Harm of sugar for immunity
मुख्य बातें
  • ज्यादा चीनी का सेवन इम्यूनिटी को करता है प्रभावित
  • सफेद रक्त कोशिकाओं को करता है नष्ट
  • हाई ब्लड शुगर वाले मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है चीनी

 Harm of sugar for immunity: आजकल लोग वैसे को अपनी सेहत के प्रति बहुत जागरुक हैं, लेकिन अनजाने में सही कुछ लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो उनकी सेहत को खराब कर सकती हैं और उनकी इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं। इन्हीं चीजों में से एक है चीनी का सेवन। चाय की बात हो या फिर किसी अन्य स्वीट डीश की, चीनी अनिवारिय रूप से खाई जाती है, लेकिन चीनी का सेवन इम्यूनिटी को धीरे-धीरे बहुत कमजोर कर सकती है। आज लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं चीनी से होने वाले सेहत के नुकसानों के बारे में और साथ ही ये भी कि चीनी का सेवन इम्यूनिटी को कैसे प्रभावित करती है। तो चलिए जानते हैं

चीनी आपकी इम्यूनिटी को कैसे प्रभावित करती है?
मधुमेह और हृदय रोग जैसी अन्य पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों के अलावा चीनी का सेवन आपके शरीर की वायरस या शरीर में अन्य संक्रमणों से लड़ने की क्षमता को प्रभावित करता है। 
एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि हाई ब्लड शुगर मधुमेह रोगियों में संक्रमण से लड़ने वाले तंत्र को प्रभावित करता है। 

Also Read: COVID और Monkeypox के बीच आई नई आफत! जानें- क्या है Tomato Flu, इसके लक्षण और बचाव के तरीके?

कितनी चीनी आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित करती है?
एक पोषण अध्ययन से पता चला है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने के लिए लगभग 75 ग्राम चीनी की आवश्यकता होती है। और एक बार जब श्वेत रक्त कोशिकाएं प्रभावित हो जाती हैं, तो ऐसा माना जाता है कि लगभग 5 घंटे के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है। इसका मतलब यह है कि जो कोई भी 8 घंटे सोता है, पूरक आहार लेता है और व्यायाम करता है, वह दिन भर में कुछ सोडा पीने या कैंडी या मीठा मिठाई खाने से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

Also Read: Healthy Liver Tips: फिट लिवर से आप जिएंगे लॉन्ग हेल्दी लाइफ, चलिए जानते हैं कैसे रखें इसे फाइन

एक दिन में कितनी चीनी खाना स्वस्थ माना जाता है?
यूएस ऑफिस ऑफ डिजीज प्रिवेंशन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की सलाह है कि आपको अपनी डेली कैलोरी का 10% से ज्यादाशुगर से नहीं लेना चाहिए। उस मात्रा को देखने का एक और तरीका है कि आप अपने चीनी का सेवन छह चम्मच या कुल 25 ग्राम से अधिक न करें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)