लाइव टीवी

खड़े होकर पानी पीने से हो सकता है हार्ट अटैक, जानें ये भी हैं नुकसान

Updated Mar 26, 2018 | 14:14 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आपको भी लोग अक्‍सर बैठकर पानी पीने की सलाह देते होंगे। अगर ऐसा है तो उनको बात को इग्‍नोर न करें। क्‍यों खड़े होकर पानी पीने के ये नुकसान होते हैं -

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
नॉर्मल तापमान पर घूंट-घूंटकर पानी पीना सबसे अच्‍छा माना जाता है

नई द‍िल्‍ली : पानी पीना सेहत के ल‍िए कई लिहाज से अच्‍छा बताया जाता है। लेकिन पानी पीने के भी कुछ न‍ियम हैं जिनका पालन करना अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को मेंटेन करने के लिए जरूरी है। द‍िन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए। अगर खड़े होकर पानी प‍िएंगे तो शरीर को दिल और किडनी से संबंध‍ित बीमार‍ियों को झेलना पड़ सकता है। 

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट द‍िन में पानी पीने के जो नियम बताते हैं, उनमें बैठकर पानी पीना सबसे अहम बताया गया है। पानी बहुत ज्‍यादा ठंडा नहीं पीना चाहिए और एक सांस में भी गटकना नहीं चाहिए। नॉर्मल तापमान पर घूंट-घूंटकर पानी पीना सबसे अच्‍छा माना जाता है। इससे शरीर की रिदम नहीं बिगड़ती और पानी पीने का फायदा शरीर की हर कोशिका तक पहुंचता है। 

यहां जानें खड़े होकर पानी पीने से होने वाले 5 बड़े नुकसान : 

1. माना जाता है कि खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर का लिक्विड बैलेंस बिगड़ जाता है। इसके चलते शरीर के जोड़ों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता। जिससे जॉइंट पेन और गठिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Also Read: घने बालों से दर्द में आराम तक - कपूर के हैं ये जबरदस्‍त फायदे

2. खड़े होकर पानी पीना किडनी के लिए हानिकारक माना जाता है। दरअसल खड़े होकर पानी पीने से यह बिना छने ही किडनी से बाहर गिरने लगता है। इस तरह शरीर में कई प्रकार की इंफेक्शन होने का खतरा बन जाता है। नतीजतन किडनी संबंधित समस्याएं शरीर में पनपने लगती हैं। 

Also Read: मूंगफली को कहते हैं सस्ता बादाम, कुछ दाने ही करेंगे कमाल

3. खड़े होकर पानी पीना हमारे दिल के लिए भी बहुत खतरनाक होता है। खड़े होकर पानी पीने से यह खाना पचाने में मदद नहीं कर पाता है। इस कारण से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण तक बन सकता है। 

Read:भूख से Sex पावर बढ़ाने तक... पीपल के पेड़ में हैं बड़े-बड़े गुण

4. अगर आप खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं तो आपको अल्सर की समस्या से जूझना पड़ सकता है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से आपके शरीर की एसोफेगस नली पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। मामला बिगड़ जाने पर इसके निचले हिस्‍से में अल्सर तक बन जाता है। 

5. खड़े होकर पानी पीने से अपच की समस्‍या तक हो सकती है। खड़े होकर पानी पीने से खाना अच्छे से पच नहीं पाता है। जिस कारण आपको अपच की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।