लाइव टीवी

Ear Cancer: सिर दर्द, उल्टी और माइग्रेन ही नहीं, कान के कैंसर के हैं ये भी लक्षण

Updated Feb 05, 2019 | 14:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कैंसर कभी भी कहीं पर भी हो सकता है। कई बार इसके लक्षण ऐसे होते हैं जो किसी और बीमारी का लक्षण प्रतीत होते हैं लेकिन दरअसल ये कैंसर का ही संकेत देते हैं। सिर दर्द और उल्टी का कारण भी कैंसर हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty
Ear Cancer:

Ear Cancer : दरअसल माइग्रेन में सिर दर्द और उल्टी आना सामान्य लक्षण है लेकिन कई बार ये कान में कैंसर का कारण भी हो सकता है। कान के कैंसर दो प्रकार के होते हैं। क्लोस्टीटोमा और स्कावमस सेल सार्किनोमा। यहां होने वाला कैंसर तेजी से शरीर में फैलता है।कान में भारीपन, कानों में सीटी बजना या कभी कभार ऐसा फील होना क‍ि कान से कुछ पानी न‍िकल रहा है, लोग सामान्‍य मान लेते हैं लेक‍िन ये बार-बार हो रहा हो तो इसे खतरे का संकेत समझना चाह‍िए।

कान में कई बार हवा घुसने से भी दिक्‍कत होती है लेक‍िन ये द‍िक्‍कत को समझने की जरूरत होती है। अगर आपको लगता है क‍ि लगातार कान से कम सुनाई देने या पानी बहने की द‍िक्‍कत बढ रही है तो आप उसे सामान्‍य तरीके से न लें। कैंसर होने से पहले कुछ संकेत जरूर देता है, जिसे कई बार अनदेखा कर दिया जाता है या सामान्य बीमारी समझा जाता है। कान के कैंसर के कुछ शुरूआती लक्षण जानते हैं। 

 World Cancer Day 2019: इस तरह शरीर में फैलता है जानलेवा कैंसर, जानिए क्या होती है इसकी चार स्टेज

कान के ये लक्षण दि‍खें तो हो जाएं सावधान 

  1. कान से पानी निकलना : कान से पानी जैसा लिक्विड निकलना। कई बार ये अचानक से शुरू होता है। यही नहीं कई बार खून भी निकलने लगता है। 
  2. डैमेज ईयरड्रम : ईयरड्रम डैमेज हो तो डॉक्टर को जरूर दिखा लें क्योंकि ये दिक्कत कई बार कैंसर का कारण भी हो सकती है। 
  3. बार-बार इंफेक्शन होना : अगर कान में दर्द या इंफैक्शन बार-बार हो रहा तो उसे ठीक से जांच कराएं। क्योंकि ये भी कैंसर का लक्षण होता है। 
  4. कान बंद होना : कान में हवा या पानी जाने पर जैसे बंदहोने जैसाअहसास होता है वैसा कभी भी और लगातार महसूस होना खतरे का संकेत हो सकता है। 
  5. कान में खुजली : वैसे तो कान में  खुजली होना सामान्य बात है लेककिन अगर खुजली लगातार कई दिन तक हो या रुकने का नाम न ले तो डॉक्टर से जांच जरूर कराएं। 
  6. कान में तेज दर्द होना : अगर मुंह खोलते समय कानों में तेज दर्द हने लगे तो भी कान के कैंसर का खतरा हो सकता है। इसलिए इस संकेत को अनदेखा बिल्कुल न करें। 

 इसके अलावा कान दर्द के साथ सिर दर्द और उल्टी आए तो इसे माइग्रेन का ही लक्षण न मानें। इसकी पूरी जांच कराएं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।