लाइव टीवी

अगर आप भी जल्दी चाहते हैं टोंड फिगर, आज ही Try करें वॉटर किक-बॉक्सिंग

Updated Nov 28, 2018 | 15:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हर कोई चाहता है कि कम समय में अधिक से अधिक वेट रिड्यूज हो जाए। बिजी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कमर ,थाइज के साथ पीठ पर भी फैट तेजी से जम जाता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि वर्कआउट कब, कैसे, और कितना किया जाए।

Loading ...
वॉटर किक-बॉक्सिंग

नई दिल्ली: वॉटर किक-बॉक्सिंग एक कमाल की एक्सरसाइज है। ये ना केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है बल्कि मानसिक तौर पर भी मजबूत बनाती है। वॉटर किगबॉक्सिंग से लगभग पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो बॉडी पर जमे हर जगह के फैट जैसे - थाइज, आर्म्स, बैली और बैक पर जमे फैट को भी आसानी से काम करती है। -

वॉटर एक्सरसाइज करें ट्राई
ज़ुंबा, एरोबिक्स, किक बॉक्सिंग, कार्डियो या स्ट्रेचिंग, ये सभी पानी के अंदर करें। यानी स्विमिंग पूल के अंदर जितनी एक्सरसाइज हो सकें करें। खास बात ये है कि पानी के अंदर आपका वेट हल्का होता है और आप आसानी से बिना थके लंबे समय तक इन एक्सरसाइज को कर सकते हैं। 40 मिनट वॉटर एक्सरसाइज़ कर के आप करीब 600 कैलरी बर्न कर सकते हैं। ये सारी एक्सरसाइज आपके फैटी एरिया पर काम करेंगी।

read also : बगीचे में दौड़ना अच्छा है या ट्रेडमिल पर, जान लें दोनों के नुकसान और फायदे

साइक्लिंग से बेहतर कुछ नहीं

साइक्लिंग थाइज, बैली और बैक एक्सरसाइज के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज होती है। आधे घंटे साइक्लिंग कर के महीने में दो से तीन किलो तक वेट कम कर सकते हैं। अगर आपको साइकिल चलाना नहीं आता तो भी आप मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अब लेट कर पैरों को ऊपर उठाएं और जैसे साइकिल चलाते हैं उसी तरह से पैर भी चलाएं।

हर दूसरे दिन करें जुंबा

जुंबा ऐसी एक्सरसाइज हैं जिसे करने में बहुत मजा आता है। तेज म्यूजिक के साथ फुल बॉडी एक्सरसाइज का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं है। साइक्लिंग या वॉटर एक्सरसाइज रोज न करें। एक दिन छोड़ कर इस एक्सरसाइज को करें और इस बीच अल्टरनेट डे पर जुंबा ट्राई करें। राजे आधे घंटे इस एक्सरसाइज से आप करीब 500 कैलरीज़ बर्न कर सकते हैं।

read also : खाने से लगता है डर...! कहीं आप एनोरेक्सिया नर्वोसा के शिकार तो नहीं, जानें बचाव के तरीके

बैली डांस कमर की चर्बी को कहें बाय बाय

बैली डांस कमर और पेट के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज में से एक है। यहां जमा फैट निकालना आसान नहीं लेकिन बैली डांस से इसे आसानी से कम किया जा सकता है। करीब आधा घंटा ये एक्सरसाइज कर के आप करीब एक महीने में एक से डेढ इंच तक अपने कमर को पतला बना सकते हैं। ये एक्सरसाइज आपके शरीर को लचीला बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगर आप भी वॉटर किकबॉक्सिंग की शुरूआत करने जा रहे हैं तो इन एक्सरसाइज को जरुर ध्यान में रख लें