लाइव टीवी

Benefits of Modak: सुपर फूड से कम नहीं है मोदक, खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद

Updated Aug 22, 2022 | 10:00 IST

 Benefits of Modak: गणेश चतुर्थी पर मोदक मुख्य प्रसाद होता है। मोदक वैसे तो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन वो भी शायद इसके फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे। दरअसल, मोदक के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

Loading ...
Ganesh Chaturthi 2022 Modak Benefits
मुख्य बातें
  • मोदक खाने से कब्ज से मिलती है राहत
  • अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार
  • शरीर में सूजन को भी करता है कम

Ganesh Chaturthi Modak: मोदक एक ऐसी मीठी डिश होती है, जो स्पेशली गणेश चतुर्थी पर बनाई जाती है। गणेश चतुर्थी दुनिया भर में कई हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है। 10 दिनों के उत्सव के दौरान, सटोरी, पूरन पोली (दोनों मीठे फ्लैटब्रेड), श्रीखंड और लड्डू जैसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर खाए जाते हैं। लेकिन इस त्योहार के दौरान मोदक से ज्यादा प्रिय कोई नहीं है। मोदक ( लड्डू की तरह) को भगवान गणेश का पसंदीदा भोजन माना जाता है। जो लोग इस पारंपरिक भारतीय मिठाई से परिचित नहीं हैं, उनके लिए यह एक नुकीले शीर्ष के साथ लड्डू की तरह दिखता है और पूरे त्योहार में उबले हुए रूप में परोसा जाता है। बहुत कम लोग जानते होंगे कि मोदक हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं मोदक से मिलने वाले फायदों के बारे में-

कब्ज को करे दूर

मोदक कब्ज से लड़ने में मदद कर सकता है। चूंकि स्टफ को घी में पकाया जाता है, ऐसा माना जाता है कि यह पेट की परत को खुद बनाने और मल त्याग में सहायता करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसमें भरे गए नारियल में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए भी उपयोगी होता है।

Also Read: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अगर कर रहे हैं रनिंग, पहले जान लीजिए सही तरीका

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए

मोदक की फिलिंग में नारियल (और अन्य सूखे मेवे) में प्लांट स्टेरोल्स होते हैं जो एलडीएल को कम करने और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

शरीर की सूजन को करे कम

मोदक में मौजूद घी में ब्यूटिरिक एसिड भी होता है, जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और आपके जोड़ों के लिए अच्छा होता है, इसलिए पुराने समय से ही घी को इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read: Symptoms of Diabetes: आंखों और पैरों में भी दिखते हैं डायबिटीज के लक्षण, इन संकेतों से करें पहचान

हड्डियों को बनाए मजबूत

मोदक में इस्तेमाल किए जाने वाले नारियल में हेल्दी फैट, प्रोटीन और विटामिन जैसे अन्य सभी लाभों के अलावा, मैंगनीज भी अधिक होता है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक होता है। मैंगनीज शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के चयापचय के लिए भी आवश्यक है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)