लाइव टीवी

इन लोगों के लिये तुलसी का पानी है अमृत समान, दमा, खांसी और फेफड़ों की बीमारी में भी आता है काम 

Updated Jul 29, 2019 | 13:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शरीर में अगर ऑक्सीजन का स्तर कम होने के मतलब है कई गंभीर बीमारियों का शिकार होना। शरीर में ऑक्सीजन स्तर कम होना खतरनाक होता है लेकिन इसे निपटना बेहद आसान है। बस आप इसके लिए तुलसी का प्रयोग करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Tulsi water
मुख्य बातें
  • ऑक्सीजन के स्तर कम होते ही शरीर में बढ़ने लगती है दिक्कत
  • तुलसी के औषधिय गुण शरीर में कई दिक्कतों को कर देते हैं दूर
  • ऑक्सीजन की कमी से थकान, एलर्जी, सर्दी-जुकाम,अस्थमा का होता है खतरा

नई दिल्‍ली। Basil water: शरीर में ऑक्सीजन का कम स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है। शरीर में ऑक्सीजन कम होने का कारण कई बार पॉल्यूशन ही होता है। पॉल्यूशन के कारण शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है। इतना ही नहीं दमा, एलर्जी, माइग्रेन, फेफड़ों में इंफेक्शन, खांसी और आंखों की कमजोरी प्रदूषण के कारण होती है लेकिन इस सब के कारण शरीर में ऑक्सीजन कम होता है और इससे इस बीमारी का खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बेहतर हो। इसके लिए अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपके ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने का काम करे। इसके लिए तुलसी बहुत कारगर है।

शरीर में हो ऑक्सीजन की कमी तो सेहत पर पड़ता है बुरा असर
प्रदूषण के असर से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल घटने लगता है और इसेस बहुत सी बीमारी का खतरा उत्पन्न हो जाता है। प्रदूषण के कारण सांस के साथ फेफड़ों में सूक्ष्म कण भी पहुंचते हैं जिससे फेफड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। फेफड़े अच्छे से काम नहीं करते और ऑक्सीजन की कमी से शरीर में अन्य दिक्कते भी होने लगती हैं। शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड का स्तर शरीर में बढ़ने लगता है। इसे कार्बोऑक्सिहीमोग्लोबिन कहते हैं और ये कई बीमारियों का कारण होता है। शरीर में 90 से 100 फीसदी ऑक्सीजन से कम होना बीमारी का कारण होता है। 90 से कम आक्सीजन कम होने से थकान, स्किन एलर्जी, आंखों में जलन, सर्दी-जुकाम, अस्थमा आदि जैसी दिककत होती हैं।

तुलसी के पौधे भी लगाएं और सेवन भी करें
प्रदूषण से मुक्त करने वाले पौधे में तुलसी का पौधा बेहद कारगर होता है। इसे घर में लगाने से घर में शुद्ध हवा रहती हैं। प्रदूषण का स्तर करीब 30 प्रतिशत तक तुलसी का पौधा कम कर देता है। इसलिए अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और कोशिश करें कि पौधों की संख्या काफी हो। साथ ही तुलसी का सेवन करना भी शुरू करें। इसके लिए तुलसी का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है।

कैसे बनाएं तुलसी का पानी या काढ़ा
तुलसी के दस या बारह पत्ते लेकर अच्छे से धो लें। अब एक भगोने में तीन कप पानी लें। इसमें तुलसी, एक टुकड़ा अदरक, दो काली मिर्च डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब पानी दो कप रह जाए तो आप इस पानी को छान कर दिन में कई बार पीएं। ये आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत भी बनाएगा और शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को भी बढ़ाएगा।

जानिए इस काढ़े को पीने के फायदे

  • तुलसी का नियमित सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। ब्लड साफ होता है और इससे स्किन में भी निखार आता है।
  • मधुमेह में करें तुलसी चबा कर खाएं या इसका काढ़ा पीएं। ये बेहद फायदेमंद होता है।
  • माइग्रेन की समस्या हो तो तुलसी का सेवन जरूर करें। इसके दो पत्ते चबा कर खा लेना ही काफी होगा।

प्राणायाम से बढ़ेगा शरीर का ऑक्सीजन

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने में अनुलोम-विलोम, कपालभांति, भस्त्रिका प्राणायाम और ओम का जाप करना बेहद कारगर होता है। रोज अगर केवल 15 मिनट भी प्राणायाम कर लिया जाए तो शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बेहतर होगा।

तो थोड़ी सावधानी,खानपान और एक्सरसाइज के जरिये आप अपने शरीर में ऑकसीजन का स्तर बेहतर बना सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।