लाइव टीवी

Watermelon Seeds Benefits: तरबूज के बीज में छिपे हैं कई गुण, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Updated May 02, 2022 | 11:09 IST

Watermelon Seeds Benefits in Hindi: गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने और पानी की पूर्ति के लिए तरबूज खाना बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज खाने वाले ज्यादातर लोगों को इसके बीज बिलकुल पसंद नहीं होते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज के बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Loading ...
तरबूज के बीज में है अनेकों फायदे
मुख्य बातें
  • थकान दूर कर आपको करे तरोताजा
  • हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
  • दिल की सेहत को रखता है बरकरार

Watermelon Seeds Benefits : गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंडा-ठंडा तरबूज खाना बहुत पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को तरबूज के बीजों से बहुत परेशानी होती है और वो बीज को तरबूज से निकालकर बाहर फेंक देते हैं। लेकिन शायद आप तरबूज के बीजों के फायदों के बारे में नहीं जानते। दरअसल, तरबूज के बीज विटामिन बी, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। तरबूज के बीज खाने से इम्यून सिस्टम भी काफी अच्छा रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और मांसपेशियों के दर्द जैसी समस्या में भी लाभ मिलता है। इसके अलावा भी कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनमें तरबूज के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। चलिए आपको बताते हैं तरबूज के बीज खाने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में-   

तरबूज के बीज खाने के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
तरबूज के बीज में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। इनमें आरजिनाइन अमीनो एसिड भी होता है, ये भी बीपी की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। तरबूज के बीज को आप सुखाकर या भूनकर खा सकते हैं।

Cucumber Benefits: खीरे के बीज भी हैं फायदेमंद, बालों से लेकर स्किन तक में होगा फायदा 

दिल की सेहत को रखता है बरकरार
स्वस्थ शरीर के लिए दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी तरबूज के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, तरबूज के बीज में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल रखते हैं और हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं।

थकान दूर कर आपको करे तरोताजा
गर्मी के मौसम में अक्सर थोड़ा सा काम करने पर भी थकान महसूस होने लगती है, साथ ही आलस्य भी आने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए तरबूज के बीज काफी लाभदायक होते हैं। तरबूज के बीज हीमोग्लोबिन और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सामान्य बना रहता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

Pumpkin Seeds: पुरुषों की इन समस्याओं को दूर करने में असरदार हैं कद्दू का बीज

मांसपेशियों के दर्द से दिलाए राहत
तरबूज के बीजों में L-सिट्रुलाइन होता है, जो बॉडी में टिशू की मरम्मत करता है, जिससे मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इसलिए मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए तरबूज के बीजों का सेवन करें, काफी फायदेमंद साबित होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)