लाइव टीवी

सेहत के लिये हानिकारक होते हैं काले-पीले मशरूम, खरीदते समय रखें इन बातों का ख्‍याल 

Updated May 29, 2019 | 20:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बाजार में मशरूम की विभिन्न प्रजातियां हैं जिन्हें खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। अगर मशरूम पर काला धब्बा या काला पाउडर जैसा कुछ दिख रहा हो तो ऐसा मशरूम ना खरीदें। यहां पढ़ें खराब मशरूम की पहचान कैसे करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Mushrooms 

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि मशरूम हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मशरूम का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि नूडल्स, बर्गर, सैंडविच और पिज्जा को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। वास्तव में मशरूम कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरा होता है और यह शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। 

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप सेहत के लिए उपयोगी मशरूम को नहीं पहचान पाते हैं और बाजार से किसी भी तरह का मशरूम उठा लाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बाजार में मशरूम की विभिन्न प्रजातियां हैं जिन्हें खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि मशरूम खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सेहत के लिये हानिकारक होते हैं पीले-काले मशरूम, खरीदते समय रखें इन बातों का ख्‍याल 

खराब मशरूम की पहचान ऐसे करें

  1. सब्जी के लिए उपयोग किये जाने वाले मशरूम को बटन मशरूम कहा जाता है। इसकी छतरी सफेद और गोल होती है। आपको बाजार के किसी अच्छी दुकान से ताजा बटन मशरूम पहचानकर खरीदना चाहिए।
  2. ठंडी जगहों पर या फिर बारिश के दिनों में जगह जगह कुकुरमुत्ता उग आता है जो मशरूम के जैसे ही होता है। लेकिन इसकी छतरी चपटी होती है और इसे जंगली मशरूम कहा जाता है। इस तरह का मशरूम न खरीदें अन्यथा खाने के बाद आपकी सेहत खराब हो सकती है।
  3. अगर मशरूम पर काला धब्बा या काला पाउडर जैसा कुछ दिख रहा हो तो ऐसा मशरूम ना खरीदें।
  4. अगर मशरूम की छतरी के ऊपर छोटे छोटे दाग धब्बे या फंगस हों तो यह मशरूम के खराब होने का संकेत है और ऐसा मशरूम खरीदने से बचें।
  5. खरीदते समय अगर मशरूम ताजा न हो और इससे बदबू आ रही हो तो ऐसा मशरूम नहीं खरीदना चाहिए।
  6. अगर मशरूम असामान्य सा दिख रहा हो और सिकुड़कर छोटा हो गया हो तो इसे बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए।

ऐसे खराब होता है मशरूम
वास्तव में मशरूम बाहर से मंगाया जाता है और बाजार में व्यापारियों तक आने के बाद उनके पास इसे सुरक्षित तरीके से स्टोर करके रखने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं होता है। जिसके कारण मशरूम के ऊपर चौबीस घंटे बाद काला, पीला या भूरा धब्बा नजर आने लगता है। यही नहीं मशरूम पर फंगस भी लगता है लेकिन व्यापारी फंगस हटाकर वह मशरूम ग्राहक को बेच देते हैं। इसके अलावा बाजारों में खुला बिकने वाला मशरूम भी काफी हद तक बासी ही होता है। इस तरह का मशरूम खाकर आप फूड पॉयजनिंग का शिकार हो सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।