लाइव टीवी

Healthy Pregnancy Tips: क्या गर्भावस्था के समय भारी चीज उठाना सही है? जानें इसके नुकसान और प्र‍िकॉशंस

Updated Dec 20, 2021 | 20:02 IST

can pregnant ladies lift weight: प्रेग्‍नेंसी में मह‍िलाओं को भारी वजन न उठाने की सलाह दी जाती है। जानें इस एडवाइज के पीछे क्‍या है वजह और लापरवाही कैसे भारी पड़ सकती है।

Loading ...
क्‍यों दी जाती है प्रेग्‍नेंसी में वजन न उठाने की सलाह
मुख्य बातें
  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान भारी चीजें उठाने से समय से पहले हो सकती है प्रसव पीड़ा
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को भारी वजन उठाने से पेट में खिंचाव सा महसूस हो सकता है
  • एक्सपर्ट के अनुसार प्रेग्‍नेंसी में कभी भी कोई चीज तेजी से नहीं उठानी चाहिए

pregnancy tips in hindi: प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए और इस दौरान उन्हें भूलकर भी भारी चीजें नहीं उठानी चाहिए। जानकारों के मुताबिक प्रेग्‍नेंसी के दौरान शरीर में कई प्रकार के हार्मोन चेंज होते रहते हैं। ऐसी अवस्था में शरीर भारी काम करने में साथ नहीं देता है। जानते हैं प्रेग्‍नेंसी के दौरान भारी चीजों को उठाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

क्‍यों दी जाती है प्रेग्‍नेंसी में वजन न उठाने की सलाह 

हालांक‍ि यह पूरी तरह साब‍ित नहीं हुआ है क‍ि वजन उठाने से गर्भावस्‍था में कुछ नुकसान होता है। लेक‍िन गायनेकॉलज‍िस्‍ट अक्‍सर प्रेग्‍नेंसी में कुछ भी भारी सामान उठाने से मना करते हैं। प्रेग्‍नेंसी के दौरान अधिक वजन वाली चीजें जैसे सिलेंडर, भारी बाल्टी या बैग जैसी चीजों को उठाने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार भारी चीज उठाने ये यूटरस पर जोर पड़ता है।

Iron Rich Foods: शरीर में आयरन की कमी दूर करेंगे ये फूड

प्रेग्‍नेंसी में भारी चीजें उठाने का नुकसान

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक वजन वाली चीजें नहीं उठानी चाहिए।  ऐसे समय में भारी समान उठाने से प्रसव पीड़ा समय से पहले हो सकता है। ऐसी लापरवाही के कारण गर्भ में पल रहे बच्चे का जन्म समय से पहले भी हो सकता है। वह शारीरिक तौर पर कमजोर हो सकता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान हल्का सामान भी यदि आप गलत तरीके से उठाएं, तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है।

Health Tips: किन लोगों को नहीं खाना चाह‍िए पपीता

हो सकती हैं ये सब परेशानियां

  • गर्भावस्था का समय जैसे-जैसे बढ़ता जाता है, महिलाओं के शरीर का निचला हिस्सा भारी होने लगता हैं। ऐसी अवस्था में कोई भी सामान झटके से उठाने से आपकी कमर में दर्द हो सकती है। पेट में खिंचाव सा महसूस हो सकता है या गिरने की संभावना भी हो सकती हैं।
  • तीसरे और नौवें महीने में आप खुद का विशेष ध्यान रखें। खुद को चोट लगने या गिरने से बचाएं। ऐसा होने से आपको समय से पहले प्रसव पीड़ा हो सकती है। ऐसी गलती से गर्भ में पल रहे शिशु की जान भी जा सकती है।



प्रेग्‍नेंसी में भारी सामान उठाने के टिप्स
  • यदि आप ऐसा अवस्था में किसी भी भारी समान को उठाने को उठाने की कोशिश कर रही हैं, तो सबसे पहले आप अपने घुटनों को मोड़ लें। कमर को भूलकर भी ना झुकाएं। 
  • यदि आप घुटनों पर झुक रही है, तो अपनी पीठ को हमेशा सीधा रखें। 
  • प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी सामान तेजी से ना उठाएं।
  • कमर पर बहुत ज्‍यादा जोर न पड़ने दें। 
  • बहुत तेजी से ना चलें और चलने के दौरान आरामदायक फुटव‍ियर पहनें। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। प्रेग्‍नेंसी में अपने डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार चलें।